चोटिल मांसपेशियों की सूजन और दर्द से निजात दिलाएंगे ये नुस्खे

शरीर में चोट लग जाने पर कई बार त्वचा पर घाव तो नहीं बनता है, लेकिन अंदरूनी मांसपेशियां चोटिल हो जाती हैं, जिसकी वजह से प्रभावित जगह पर सूजन और दर्द की समस्या होने लगती है. कई बार लोग इससे छुटकारा पाने के लिए पेन किलर लेते रहते हैं, लेकिन दर्द की दवाएं बस कुछ ही समय के लिए आपको इससे छुटकारा दिला सकती हैं, चोट को पूरी तरह से सही करने के लिए प्रॉपर ट्रीटमेंट लेना जरूरी होता है. वहीं कुछ ऐसी देसी चीजें होती हैं जो मांसपेशियों में लगी चोट को सही करने में कारगर होती हैं और इससे सूजन और दर्द में भी आराम मिलता है.
बच्चों से लेकर बड़ों तक जिंदगी में चोट तो हर किसी को कभी न कभी लगती ही है. कई बार बच्चे खेलते हुए गिर जाते हैं या फिर बड़ों को भी कोई काम करते वक्त घुटने या हाथ में चोट लग जाना. हाथ या पैर मुड़ जाना जैसी वजहों से मांसपेशियां खिंच जाती हैं या फिर चोट लग जाती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ देसी चीजें आपके काफी काम आती हैं. तो चलिए जान लेते हैं.
हल्दी और सरसों का तेल
घुटने, हाथ या फिर शरीर के किसी भी हिस्से पर अंदरूनी चोट की वजह से सूजन और दर्द बना हुआ है तो थोड़े से सरसों के तेल में हल्दी को हल्की आंच पर पका लें और इसे गुनगुना ही चोट पर लगाएं. इससे गर्म सिकाई होगी और हल्दी दर्द, सूजन को कम करने का काम भी करती है. इस लेप को रात को सोते वक्त बांध लें और रातभर ऐसे ही रहने दें. रोजाना इस नुस्खे को लगाएंगे तो 7 से 8 दिनों में ही दर्द और सूजन से छुटकारा मिल जाता है.
इन चीजों से बनाएं देसी तेल
मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से दर्द और सूजन बनी हुई रहती हो तो सरसों के तेल में लहसुन, हल्दी, अदरक, दालचीनी, अजवाइन, लौंग, डालकर अच्छी तरह से पका लें, इस तेल को छानकर किसी बोतल में भर लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. गठिया वालों के लिए भी ये फायदेमंद तेल रहता है.
गर्म या फिर ठंडी सिकाई करें
अंदरूनी मांसपेशियों की चोट यानी गुम चोट पर ठंडी या फिर गर्म सिकाई करने से भी काफी फायदा मिलता है. हालांकि चोट कहां लगी है, इसे देखते हुए इस पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए कि ठंडी सिकाई करना सही रहेगा या फिर गर्म सिकाई करना. इस तरह से कुछ सिंपल रेमेडीज के अलावा डेली ऑयल मसाज और स्ट्रेचिंग से जल्दी ही दर्द और सूजन से राहत पाई जा सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *