BYD ने इलेक्ट्रिक एटो थ्री के दो नए वेरिएंट किए लॉन्च, टाटा, महिंद्रा और MG से मुकाबला
बीवायडी ने इलेक्ट्रिक एसयूवी एटो थ्री के दो नए वैरिएंट लॉन्च किए, जिससे इसकी शुरुआती कीमत लगभग नौ लाख रुपए कम हो गई. नए वैरिएंट्स के आने से इसका सीधा मुकाबला एमजी की जेएस ईवी से हो रहा है. टाटा नेक्सन ईवी और महिंद्रा एक्सयूवी 400 के लॉन्ग रेंज वैरिएंट के भी यह गाड़ी करीब है.
बड़ी है पर ऊंचाई में कम है
बीवायडी एटो थ्री इन सभी गाड़ियों से लंबी (4455 एमएम) और चौड़ी (1875) है लेकिन ऊंचाई (1615 एमएम) में यह सबसे पीछे है. ऊंचाई नेक्सन से भी एक एमएम कम है. इसी वजह से इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 175 एमएम रह जाता है जो सेगमेंट में सबसे कम है. व्हीलबेस 2720 एमएम है, इस मामले में एक्सयूवी 400 का नंबर इसके बाद आता है जो 2600 एमएम के साथ पैर जमा रही है. एमजी जेडएस ईवी 17 इंच के टायरों के साथ एक्सयूवी 400 एमजी जेडएस ईवी मिल रही है और शेष दो केवल 16 इंच के टायरों के साथ. एटो थ्री में 18 इंच के विशाल व्हील हैं. बूट स्पेस (440 लीटर) में यह दूसरे नंबर पर है, टॉप पर जेडएस ईवी (470 लीटर) है.
ताकत में एटो सबसे आगे
एटो अब दो बैटरी पैक के साथ मिल रही है, 49.92 किलोवाट और 60.48 किलोवाट. छोटे पैक से इसकी रेंज 468 किमी और बड़े से 521 किमी है. जेडएस ईवी में 50.3 किलोवाट का बैटरी पैक है जिससे इसकी रेंज 461 किमी है. नेक्सन ईवी का 40.5 किलोवाट का पैक 465 किमी रेंज का एटो थ्री दावा करता है. महिंद्रा की एक्सयूवी 400 में 39.5 किलोवाट का पैक है जो 456 किमी की रेंज दे सकता है. तो रेंज के मामले में सभी गाड़ियों में कोई विशेष फर्क नहीं है. एट्टो थ्री सबसे अधिक शक्तिशाली है और 204 एचपी का ताकत रखती है। 176 एचपी के साथ जेडएस दूसरे, 150 एचपी के साथ एक्सयूवी 400 तीसरे और 145 एचपी के साथ नैक्सन चौथे नंबर पर है. सभी में इलेक्ट्रिक मोटर अगले पहिए को ताकत देती है.
थोड़ी ज्यादा कीमत में मिलेगा काफी
25 लाख खर्च करने वालों के लिए अब एटो थ्री एक मजबूत विकल्प बन गई है, लेकिन इसका बेस वैरिएंट ही आपको मिलेगा. टॉप के लिए 34 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करना होंगे. इस कीमत पर आप एक प्रॉपर एसयूवी ले सकते हैं. जेडएस ईवी की कीमत 19 से 25.44 लाख रुपए तक है. नेक्सन की लॉन्ग रेंज को 17 से 19.49 लाख रुपए में हासिल किया जा सकता है. एक्सयूवी 400 के लिए 17.49 से 19.39 लाख रुपए तक खर्च करना होंगे.