कितनी होती है एयर कंडीशनर की उम्र, ज्यादा किया यूज तो बढ़ेगा जेब पर बोझ

एयर कंडीशनर (AC) की उम्र कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें ब्रांड, मॉडल, यूज करने की टाइमिंग, रखरखाव और पर्यावरणीय स्थितियां शामिल हैं. आमतौर पर, एक एअर कंडीशनर 7 से 10 साल तक चल जाता है.
लेकिन ये तभी होता है जब आप एअर कंडीशनर का नियमित रूप से सही ढंग से रखरखाव करें और सही तरीके से उपयोग करें तो इसकी उम्र बढ़ सकती है. अगर आपने जरा भी लापरवाही की तो आपका एयर कंडीशनर 2 से 3 साल में कबाड़ हो जाएगा.
ब्रांड और क्वालिटी
सभी कंपनी अपना एसी अलग-अलग तरीके से बनाती हैं, कुछ कंपनी एयर कंडीशनर के पार्ट्स बनाने के लिए हैवी कॉपर का यूज करती है तो कुछ कंपनी एसी बनाने के लिए हल्की कॉपर का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में जो कंपनी हलका मैटेरियल यूज करती हैं उनका एयर कंडीशनर जल्दी खराब हो जाता है.
AC का मेंटेनेंस
AC के फिल्टर को नियमित रूप से साफ करना, कॉइल्स की सफाई, और सिस्टम की जांच करवाना एअर कंडीशनर की उम्र बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही एअर कंडीशनर का अधिक उपयोग इसे जल्दी खराब कर सकता है. उदाहरण के लिए, अगर एअर कंडीशनर को पूरे दिन चलाया जाए, तो उसकी उम्र कम हो सकती है.
एअर कंडीशनर की उम्र बढ़ाने के उपाय

नियमित सर्विसिंग: एअर कंडीशनर की नियमित सर्विसिंग कराएं ताकि यह सही ढंग से काम करता रहे.
सही तापमान पर सेट करें: एअर कंडीशनर को बहुत कम तापमान पर चलाने से बचें. आदर्श तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस माना जाता है.
फिल्टर की सफाई: हर महीने फिल्टर को साफ करें या बदलें, ताकि एअर कंडीशनर की कार्यक्षमता बनी रहे.
रूम को सील करें: कमरे में दरवाजे और खिड़कियों को अच्छी तरह से बंद रखें ताकि ठंडी हवा बाहर न जाए और एअर कंडीशनर को ज्यादा मेहनत न करनी पड़े.

इन उपायों का पालन करके आप अपने एअर कंडीशनर की उम्र बढ़ा सकते हैं और बिजली बिल और रखरखाव की लागत को कम कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *