चिप्स और बिस्कुट है नुकसानदायक, बच्चे को घर पर बनाकर खिलाएं ये हेल्दी स्नैक्स

बच्चे हों या फिर बड़े हर किसी को चटपटे स्नैक्स खाना बहुत पसंद होता है. कुछ बच्चे तो रोजाना स्कूल से घर आते हुए चिप्स, बिस्कुट और बहुत सी चटपटी चीजें खरीदते हैं. पेरेंट्स चाहे जितना मर्जी मना कर दें, लेकिन बच्चे नहीं मानते और बाहर की चटपटी चीजें खाने की जिद करते हैं. लेकिन बच्चे ये बात नहीं समझते हैं कि ये सब उनकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में पेरेंट्स को इस बात की चिंता लगी रहती है कि बच्चों की इस आदत को कैसे छुड़वाएं?
अगर आपका बच्चा भी बाहर के स्नैक्स खाना पसंद करता है तो आप उसे घर पर कुछ हेल्दी और पौष्टिक स्नैक्स बनाकर खिला सकते हैं. ये बाहर के खाने की तरह चटपटे होंगे. लेकिन बच्चे के लिए पैकेट वाले फूड्स से बेहतर रहेंगे.
चोको चिप्स बिस्कुट
ज्यादातर बच्चों को चॉकलेट बिस्कुट बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में आप बच्चे को घर पर भी चोको चिप्स बिस्कुट बनाकर खिला सकते हैं. इसके लिए आपको एक कटोरी में 100 ग्राम बटल लेना हैं और चम्मच से चलाकर उसका सॉफ्ट पेस्ट तैयार कर लेना है. इसके बाद उसमें आधा कप चीनी पाउडर डालें. इसके बाद इसमें कुछ बूंद वनीला एसेंस भी डालें. इसके बाद इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स करें.
अब एक कप मैदा लें और इसमें 1/4 कप कोको पाउडर और 1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर डालें.अब इन सबको अच्छे से छानकर, इन सबको बटर क्रीम में अच्छी तरह से मिक्स करना है और गूंथ लेना है. अब उसमें चोको चिप्स मिश्रण मिलाएं. अब बेकिंग ट्रे लें और उसमें बटर लगाएं. अब उस मिश्रण से छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर बिस्कुट का आकार लें और बेक करने के लिए ओवन में रख दें.
चॉकलेट कोकोनट बार
जिन बच्चों को चॉकलेट खाना बहुत पसंद है उनके लिए आपको चॉकलेट कोकोनट बार बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगा. 1.5 कप नारियल का बूरा, 1/2 कप कंडेंस्ड मिल्क, 2 कप पिघली हुई चॉकलेट. अब सबसे पहले तो कंडेंस्ड मिल्क और नारियल का बूरा लें. इसे अच्छे से मिक्स कर के टाइट और गाढ़ा मिक्सचर बना लें. अब इस पेस्ट की छोटी-छोटी बार बनाकर 1 घंटे के लिए इसे फ्रीजर में रख दें. अब आप माइक्रोवेव में चॉकलेट को पिघला लें. अब नारियल और मिल्क की बार को चॉकलेट में डिप करें और प्लेट में सेट करके फ्रिज में रखें. लीजिए कोकोनट चॉकलेट बार बनाकर तैयार है.
चिप्स
अगर आपके बच्चे को चिप्स खाना बहुत पसंद है तो आप घर पर भी ये बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको फ्रेश और बड़े आलू चाहिए होंगे. अब आलुओं को अच्छी तरह के धोकल उसे छील लें. इसके बाद आलू को गोल पतला-पतला चिप्स की तरह काट लें. अब गैर पर एक भगोना रखें. उसमें 2 गिलास पानी और नमक डाल दें. अब उन आलू को 10 मिनट तक इसमें डालकर उबालें. इसके बाद ठंडा पानी लें और उसमें आलू को डाल दें. फिर पंखे की हवा में एक पतले कपड़े के ऊपर इन आलू सुखा लें. जब ये पूरी तरह से सूख जाएं तो एक कढ़ाई में तेल डालकर और उसमें इसके सुनहरा होने तक तल लें. लीजिए बनकर तैयार है आपको आलू के चिप्स, आप इसके ऊपर नमक या चाट मसाला डालकर भी खा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *