जो रूट भी विराट कोहली से बहुत आगे निकल गए, जबरदस्त शतक से कर डाली 3 दिग्गजों की बराबरी

विराट कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 80 शतक हो चुके हैं, जिसने उनके फैंस को खुश होने का मौका दिया है. उन्होंने वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड 50 शतक जमाकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. लेकिन शतक मशीन बन चुके विराट भी इस मामले में अपने दौर के कुछ दिग्गज बल्लेबाजों से पीछे छूटते जा रहे हैं. यहां बात हो रही है टेस्ट क्रिकेट की, जिसमें विराट कोहली पिछले कुछ सालों में एक जगह पर अटक गए हैं लेकिन उनके साथ के बाकी सितारे बहुत आगे निकल गए हैं. फिलहाल इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने विराट को काफी पीछे छोड़ दिया है.
वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट के चौथे दिन जबरदस्त शतक जड़ दिया. ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे इस मुकाबले की पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे रूट ने दूसरी पारी में इसकी कसर पूरी की. ‘बैजबॉल’ क्रिकेट खेल रही इंग्लैंड की टीम में रूट ने अपने ही जाने-पहचाने अंदाज में बैटिंग की और वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को कोई भी मौका दिए बिना अपने टेस्ट करियर का 32वां शतक जमाया.रविवार 21 जुलाई को मैच के चौथे दिन के दूसरे सेशन में रूट ने ये शतक पूरा किया.
चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए आए रूट ने 158 गेंदों में इस मुकाम तक पहुंचते हुए एक साथ तीन दिग्गजों की बराबरी कर डाली. रूट से पहले इस दौर के दो बड़े स्टार, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन, भी 32 शतक लगा चुके हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ ने भी अपने टेस्ट करियर में 32 शतक जमाए थे. अब रूट भी इन तीनों की बराबरी पर पहुंच गए हैं. रूट ने करियर की 260वीं पारी में ये यादगार शतक जमाया. वो इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 33 शतक लगाने वाले पूर्व महान बल्लेबाज एलेस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं.
3 दिग्गजों की बराबरी, पीछे रह गए कोहली
जहां रूट, स्मिथ और विलियमसन 32 शतक लगा चुके हैं, वहीं इन तीनों के साथ ‘फैब फोर’ का हिस्सा विराट कोहली काफी पीछे रह गए हैं. कोहली के नाम फिलहाल 29 शतक हैं. करीब 3 साल तक खराब फॉर्म से जूझने के बाद कोहली ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाकर वापसी की थी. फिर उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी एक दमदार शतक लगाया था, जो उनकी 29वीं सेंचुरी थी. वो हालांकि साउथ अफ्रीका में शतक के करीब आकर चूक गए थे. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था, जिसके कारण उन्होंने शतक लगाने के मौके गंवा दिए. अब कोहली के पास सितंबर में ये मौका आएगा, जब टीम इंडिया और बांग्लादेश की टक्कर होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *