माइक्रोसॉफ्ट आउटेज: रद्द फ्लाइट्स के लिए एयरलाइंस कंपनियों को नहीं देना होगा मुआवजा

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की वजह से दुनिया भर में आए वैश्विक संकट के कारण रद्द की गई उड़ानों के लिए एयरलाइंस कंपनियों को मुआवजा नहीं देना पड़ेगा. ब्रिटेन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा है कि ट्रैवल ऑपरेटर यह तर्क दे सकते हैं कि यह व्यवधान (जिसके कारण यात्रियों को हवाई अड्डे की फर्श पर सोना पड़ा) उनके नियंत्रण से परे असाधारण परिस्थितियों के कारण हुआ.
एयरलाइंस को पत्र लिखकर नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के लिए ऑपरेटर जिम्मेदार नहीं हैं. इसका अर्थ यह है कि फंसे हुए यात्रियों को यूरोपीय संघ के नियमों के तहत मिलने वाला 211 से 506 पाउंड का मानक मुआवजा नहीं मिलेगा. लेकिन वे अभी भी होटल, भोजन और यात्रा लागत का दावा कर सकते हैं और उड़ान के लिए धन वापसी प्राप्त कर सकते हैं.
गलत अपडेट की वजह से हुआ आईटी संकट
शुक्रवार और शनिवार की रात मोरक्को में फंसे सैकड़ों ब्रिटिश नागरिक रविवार को घर लौट आए, लेकिन अधिक उड़ानें रद्द होने के कारण हीथ्रो पर अभी भी बड़ी कतारें लगी हुई हैं. दुनियाभर में 8.5 मिलियन कंप्यूटरों को प्रभावित करने वाला यह आईटी संकट एक गलत अपडेट के कारण उत्पन्न हुआ था. ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि प्रभावित सेवाएं तुरंत बहाल नहीं की जा सकतीं.
क्राउडस्ट्राइक ने एक बयान जारी कर कहा कि उसे विंडोज के लिए एक कंटेंट अपडेट में यह गड़बड़ी मिली है. यह कोई साइबर अटैक नहीं था. इस आपदा के कारण ब्रिटेन में दर्जनों उड़ानें और रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं. एनएचएस के कुछ हिस्से ठप्प पड़ गए.
दुनिया भर में करीब 7 हजार उड़ानें रद्द हुईं
शुक्रवार को दुनिया भर में करीब 7 हजार उड़ानें रद्द कर दी गईं. इनमें ब्रिटेन से आने-जाने वाली 408 उड़ानें भी शामिल थीं. शनिवार रात को हजारों ब्रिटिश नागरिक विदेशों में हवाई अड्डों के फर्श पर सो रहे थे, क्योंकि आउटेज के कारण उड़ानें रद्द कर दी गई थीं.
विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि प्रणालियों को पूरी तरह से ठीक होने में कई सप्ताह लग सकते हैं. लंदन गैटविक, हीथ्रो हवाई अड्डा, मैनचेस्टर हवाई अड्डा और बेलफास्ट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, सभी ने कहा है कि वो प्रभावित हो सकते हैं. हवाई अड्डों ने कहा कि यात्रियों को इस वीकेंड यात्रा करने से पहले एयरलाइंस से किसी भी देरी या रद्दीकरण के बारे में जांच कर लेनी चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *