विटामिन सी या रेटिनॉल.. कौन सा फेस सीरम किसे लगाना चाहिए

स्किन की देखभाल करने के तरीके काफी बदल चुके हैं. भले ही अभी भी घरेलू उपायों से त्वचा की रंगत में सुधार लाया जाता हो पर महिलाएं और पुरुष मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर भी भरोसा करते हैं. मेकअप में ही नहीं स्किन केयर के लिए अलग-अलग तरह ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मार्केट में भरमार है. ये स्किन को हाइड्रेट रखते हैं, एक्ने-पिंपल कम करते हैं और टाइटनिंग जैसे बेनिफिट्स भी मिलते हैं. यहां हम बात फेस सीरम की कर रहे हैं जो फॉर्मूला बेस्ड होने के बावजूद काफी लाइटवेट होता है. स्किन स्पेशलिस्ट भी फेस सीरम को रूटीन में इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.
क्या आप जानते हैं कि फेस सीरम के कई टाइप होते हैं. स्किन ग्लो से लेकर त्वचा में कसाव लाने के लिए फेस सीरम का यूज किया जाता है. चलिए आपको बताते हैं इनके टाइप के बारे में और किस सिचुएशन में कौन सा सीरम लगाना चाहिए जानें.
फेस सीरम क्या होता है?
ये एक फॉर्मूला बेस्ड प्रोडक्ट है जिसमें एक्टिव इंग्रेडिएंट्स होते हैं. स्किन की कई प्रॉब्लम्स का इलाज सीरम लाइटवेट होता है. ये स्किन को अंदर से रिपेयर करने का काम करता है और इसमें फेस वॉश या मॉइस्चराइजर की जगह ज्यादा इंग्रेडिएंट्स नहीं होते. स्किन टाइप और प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर मार्केट में अलग-अलग तरह के फेस सीरम मौजूद हैं. जानिए किस टाइप की स्किन या सिचुएशन में कौन सा सीरम स्कन पर यूज करना चाहिए.
फेस सीरम के टाइप
हायलूरोनिक एसिड सीरम
ड्राई स्किन वालों को इस फेस सीरम का यूज करना चाहिए. दरअसल, इसे स्किन को हाइड्रेट रखने के फॉर्मूल से तैयार किया जाता है. हाइड्रेशन की जरूरत अमूमन हर स्किन को होती है इसलिए इसे कोई भी स्किन केयर में शामिल कर सकता है. वैसे इसे सोने से पहले लगाना बेस्ट रहता है.
विटामिन सी सीरम
त्वचा को चमकदार या दमकता हुआ बनाए रखने में विटामिन सी का बड़ा रोल है. विटामिन सी सीरम स्किन लाइटनिंग बेनिफिट के अलावा डार्क स्पॉट्स को कम करता है. इसके अलावा ये प्रदूषित हवा से स्किन को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. टैनिंग को रिमूव करने के लिए भी इस सीरम का यूज बेस्ट रहता है.
रेटिनॉल सीरम
ये स्किन में कसाव लाने का काम करता है. समय से पहले स्किन पर आने वाले बुढ़ापे को कम करने के लिए रेटिनॉल फेस सीरम की मदद लेनी चाहिए. ये फाइन लाइंस को कम करता है क्योंकि इससे बॉडी में कोलेजन प्रोडक्शन बूस्ट हो पाता है. इतना ही नहीं स्किन के टेक्सचर में भी सुधार आता है.
नियासिनैमाइड सीरम
अगर किसी की स्किन पर एक्ने, रेडनेस या फाइन लाइंस की समस्या है तो इस कंडीशन में उसे नियासिनैमाइड फेस सीरम से त्वचा की देखभाल करनी चाहिए. इस टाइप के फेस सीरम को आपको दिन में दो बार लगाना चाहिए. इसके लिए सुबह और रात में सोने से पहले का समय सही रहता है.
कोजिक एसिड सीरम
स्किन पर हुई हाइपरपिगमेंटेशन को आसानी से दूर नहीं किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये टैनिंग या बॉडी में हार्मोनल बदलाव के कारण होती है. ये फेस या हाथ-पैर यानी बॉडी की स्किन पर कहीं भी हो सकती है. पिगमेंटेशन का इलाज सीरम है और इसके लिए कोजिक एसिड सीरम की मदद ले सकते हैं. ये डार्क स्पॉट्स को कम करके स्किन टोन में सुधार लाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *