Earthquake in Japan: एक बार फिर भूकंप से हिला जापान, सुनामी की चेतावनी जारी…

जापान एक बार फिर भूकंप का शिकार हुआ है. गुरुवार दक्षिणी जापान के क्यूशी इलाके में 7.1 तीव्रता वाला भीषण भूकंप आया है. शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक भूकंप का केंद्र निचिनान से 20 किमी उत्तर-पूर्व में 25 किमी की गहराई पर था. भूकंप के बाद अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी जारी की है.
भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि शॉपिंग मॉल का समान, कुर्सियां, पंखे और टेबल झोले की तरह हिलने लगे. सुनामी की चेतावनी के बाद पूरे जापान में खौफ का माहौल पैदा हो गया है. दावा किया जा रहा है कि दावा किया जा रहा है कि थोड़े समय के दरमियान 2 बड़े भूकंप आए हैं. जिसमें एक 6.9 तीव्रता का भूकंप समुद्र तट से दूर आया और 7.1 तीव्रता का भूकंप दक्षिणी जापान के तट के ठीक पास आया है.

The #earthquake in #Japan is upgraded from 7.1 to 7.3 Magnitude#TegevajaroMiyazaki #Japan #SGEM05 #BREAKING pic.twitter.com/AmpE4UfMh7
— Weather monitor (@Weathermonitors) August 8, 2024

फिर आ सकता है भूकंप और सुनामी
जापान के मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भूकंप की और लहर आ सकती है. वहीं भूकंप के बाद अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी जारी की है. अधिकारियों ने नागरिकों से सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए कहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि दो बड़े भूकंप पहली बार एक साथ आए हैं.
जापान के मियासाकी के पास दक्षिणी द्वीप क्यूशू में 7.1 तीव्रता के भूकंप से कई नुकसान की खबरें है. भूकंप के बाद आई तस्वीरों दिल दहलाने वाली हैं. तस्वीरों में शहर की सड़कों में चीख पुकार को साफ देखा जा सकता है. सड़कों पर चल रही गाड़ियों खिलौनों की तरह हिलती नजर आ रही हैं.

40 minutes Ago a 7.1 #Magnitude #Earthquake hit the southern #Japanese island of #Kyushu near #Miyasaki
Multiple Damages are Reported and a #tsunami warning is Aktive
Multiple Aftershocks are expected
Please stay safe and Follow the instructions #Japan #sge #tokyo #NHK pic.twitter.com/UtARM67MyW
— Fanatico Football (@fanatico_japan) August 8, 2024

साल के शुरू में 1 जनवरी को भी जापान में 7.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था. जिसमें 318 लोगों की मौत हुई थी और 1300 लोग घायल हो गए थे. इशिकावा में भूकंप से कई जगहों पर आग लग भी लगी थी, जिससे 200 इमारतें जल गई थी.
जापान क्यों आते इतने भूकंप हैं?
जापानी द्वीपसमूह ऐसे क्षेत्र में स्थित है जहां कई महाद्वीपीय और महासागरीय प्लेटें आपस में मिलती हैं, जिससे अक्सर भूकंप आते हैं और पूरे जापान में कई ज्वालामुखी और गर्म झरने मौजूद हैं. जब भूकंप समुद्र के नीचे या उसके आस-पास आते हैं, तो वे सुनामी लाने का काम कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *