Email खोल देगा सारी पोल, कब और कहां लीक हुआ आपका डेटा? ऐसे चलेगा पता

आजकल डेटा लीक के कई कई मामले सामने आ रहे हैं. आपकी बेसिक डिटेल्स ऑनलाइन सोशल मीडिया, अलग-अलग ब्राउजर या वेबसाइट पर मौजूद होती है. दरअसल किसी भी साइट पर जाने के लिए आपकी मेल आईडी या फोन नंबर वेरिफिकेशन के लिए मांगा जाता है. इस हिसाब से आपकी पर्सनल डिटेल्स किसी ना किसी तरीके से ऑनलाइन पहुंच ही जाती है. ऐसे में डेटी लीक के चांस बढ़ जाते हैं कई बार मेल आईडी ही मुसीबत खड़ी कर देती है. इस मुसीबत से बचने के लिए हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि आपकी आईडी कहां-कहां पर लॉगइन है या उसका डेटा कहीं पर लीक तो नहीं हुआ है.
फ्री में चेक करें मेल आईडी सेफ है या नहीं?
अक्सर ऐसी चीजें चेक करने के लिए आपको किसी पेड एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है. लेकिन हम जो ट्रिक आपको बताएंगे इसके जरिए आप फ्री में चेक कर सकेंगे कि आपकी मेल आईडी सुरक्षित है या नहीं. इसके लिए बस आपको यहां बताई वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी ई-मेल आईडी को एंटर करना होगी. इसके बाद आपके सामने सब कुछ आ जाएगा.
इस प्रोसेस को करें फॉलो

जैसा कि ऊपर बताया कि आपको एक वेबसाइड पर जाना होगा तो इस वेबसाइड का नाम और प्रोसेस यहां पढ़ें. सबसे पहले गूगल क्रोम पर जाएं और Have i Been Pwned लिख कर सर्च करें.
यहां सबसे ऊपर ऑफिशियल वेबसाइट शो होगी उस पर जाएं. वेबसाइट ओपन करने पर ये आपसे ईमेल आईडी मांगेगा.
सर्च बार में ईमेल आईडी के ऑप्शन पर अपनी ईमेल आईडी डाल दें. ईमेल आईडी लिखने के बाद आखिर में ‘Pwned’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
‘Pwned’ पर क्लिक करने के बाद आपके सब कुछ आजाएगा. अगर यहां पर आपकी आईडी का डेटा कहीं पर लीक शो होता है, आईडी किसी अनजान वेबसाइट पर लॉगइन पाई जाती है तो आपको तुरंत क्या करना होगा इसकी डिटेल्स नीचे पढ़ें.

डेटी लीक या अनऑथराइज्ड लॉगइन
अगर रिजल्ट में ‘Pwned शो होता है तो आपके बचने के लिए सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड चेंज करना होगा. ये करने के बाद इस वेबसाइट पर अपनी आईडी को फिर से डालकर चेक करना होगा. इससे आपकी आईडी पूरी तरह सेफ हो जाएगी. पासवर्ड बदलते टाइम ध्यान रखें कि आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड सेट करें जिसे कोई हैक ना कर पाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *