Google यूजर्स को देता है फ्री सर्विस, फिर कैसे होती है हर एक मिनट में 2 करोड़ की कमाई

गूगल सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है, किसी भी छोटी-बड़ी चीज के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल पर जाया जाता है. गूगल पर आप कुछ भी सर्च करते हैं तो फ्री में सर्च कर लेते हैं. इसके लिए आपको किसी भी तरह के पेड सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं पड़ती है. आप मजे से इस पर किसी भी टाइम में कुछ भी सर्च कर सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यूजर के लिए गूगल की सर्विस फ्री हैं लेकिन फिर भी उसकी कमाई अरबों में कैसे है. हर एक मिनट में गूगल 2 करोड़ रुपये कैसे कमा लेता है?
हर एक मिनट की कमाई 2 करोड़ रुपये कैसे?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल हर एक मिनट में 2 करोड़ रुपये कमा लेता है. गूगल कमाता है ये तो ठीक है लेकिन यहां पर सवाल ये आता है कि आखिर फ्री सर्विस देने के बावजूद गूगल इतना पैसा कैसे छाप लेता है. आखिर गूगल की कमाई का जरिया क्या है? दरअसल गूगल की इनकम का सबसे बड़ा सोर्स Advertisement है.
Advertisement से कैसे होती है कमाई?
एडवर्टाइजमेंट से कमाई कैसे होती है ये जानने के लिए इस बात को समझें. आपने गूगल पर कुछ भी सर्च करते टाइम एक चीज जरूर नोटीस की होगी कि कोई भी सर्च रिजल्ट आने से पहले उस पर ऐड्स आ जाती हैं. कभी-कभी ऐड्स में वीडियो होती हैं. इन वीडियो को आपको पूरा देखना पड़ता है, कभी- कभी ऐड्स होती हैं. ये ऐड्स देने वाली कंपनी ऐड्स को इतने बड़े लेवल प्रमोट करने के लिए गूगल को पैसें देती हैं.
यूट्यूब से कमाई
यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को देखतो टाइम आपको लगभग तीन ऐड्स देखने पड़ते हैं. इन ऐड्स को आप स्किप भी नहीं कर सकते हैं, इससे गूगल की काफी कमाई होती है. वैसे यूट्यूब की कुछ सर्विसेज पेड हैं, अगर आपको उनका फायदा उठाना है तो आपको उसके लिए प्लेटफॉर्म को पैसे देने पड़ते हैं.
गूगल प्ले स्टोर
गूगल क्लाउड और प्रीमियम कंटेट जैसी सर्विसेज का बेनिफिट लेने के लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं. Android को गूगल ने बनाया है हालांकि एड्रॉयंड के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता है. गूगल प्ले स्टोर भी गूगल के लिए कमाई का जरिया है. गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को कोई पैसा नहीं देना पड़ता, लेकिन जिन ऐप डेवलपर्स के ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर ने प्लेटफॉर्म पर जगह दी है वो गूगल को पैसे देते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *