Bangladesh में 5G नेटवर्क चलता है या नहीं? पकिस्तान का हाल भी जानिए

5G टेक्नोलॉजी ने कम्युनिकेशन सेक्टर में एक नई क्रांति ला दी है. यह तकनीक बेहद तेज इंटरनेट स्पीड की सर्विस देती है, जिससे हमारी ऑनलाइन एक्टिविटी जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और डाउनलोडिंग पहले से कहीं ज्यादा तेज और बेहतर हो गई हैं. 4G की तुलना में 5G कनेक्शन इतने तेज होते हैं कि वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान बफरिंग लगभग न के बराबर होती है.
भारत में 5G सर्विस बड़े पैमाने पर मौजूद है. देश के कई शहरों में 5G नेटवर्क का विस्तार हो रहा है, लेकिन क्या हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी 5G इंटरनेट का मजा लिया जा सकता है? आइए इस पर बात पर नजर डालते हैं कि क्या इन दोनों देशों में 5G कनेक्टिविटी मौजूद है या नहीं.
अक्टूबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G को लॉन्च किया था. देश की दो सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो और एयरटेल ने 5G सर्विस देना शुरू किया. धीरे-धीरे देश के अलग-अलग शहरों में 5G कवरेज बढ़ती चली गई. आज देश के बड़े हिस्से में 5G कनेक्टिविटी का फायदा उठाया जा सकता है. अब जानते हैं कि इस मामले में बांग्लादेश और पाकिस्तान के क्या हाल हैं.
बांग्लादेश में 5G नेटवर्क
बांग्लादेश में इस समय सियासी भूचाल आया हुआ है. पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना देश छोड़कर भारत आ गई हैं. आरक्षण के खिलाफ उग्र प्रदर्शन को रोकने के लिए उनकी सरकार ने कुछ समय तक इंटरनेट बंद करने का भी फैसला किया था. बहरहाल, आपको जानकर ताज्जुब हो सकता है कि बांग्लादेश में भारत से पहले 5G लॉन्च हुआ था.
बांग्लादेश में 5G का ट्रॉयल
2021 में चाइनीज कंपनी हुआवेई की मदद से बांग्लादेश में 5G का ट्रॉयल शुरू हुआ. इसकी शुरुआत छह जगहों पर हुई, जिसमें बांग्लादेश सेक्रेटेरिएट, नेशनल पार्लियामेंट एरिया, प्रधानमंत्री कार्यालय, बंगबंधु मेमोरियल म्यूजियम, सावर में नेशनल मेमोरियल और गोपालगंज के तुंगीपारा में राष्ट्रपिता की समाधि शामिल हैं. देखा जाए तो बांग्लादेश में 5G भारत से भी पहले दस्तक दे चुका है.
हालांकि, इसके बाद 5जी प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया. पड़ोसी देश में 5G को आम लोगों के लिए लॉन्च नहीं किया गया. बांग्लादेश की कोई भी टेलीकॉम कंपनी 5G इंटरनेट की सुविधा नहीं देती है. अभी केवल 2G, 3G और 4G सर्विस ही मिलती है.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार का कहना था कि देश में 5G की डिमांड नहीं है, मतलब देश के लोग इसे अपनाने के लिए फिलहाल तैयार नहीं हैं. इसलिए 5G को लेकर बात आगे नहीं बढ़ी. उम्मीद है कि इस साल यानी 2024 में बांग्लादेश 5G को कमर्शियली लॉन्च कर सकता है.
क्या पाकिस्तान में है 5G?
पाकिस्तान में करोड़ों लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. पाकिस्तानियों के फोन में जैज मोबाइल, टेलीनॉर, यूफोन और जोंग जैसी टेलीकॉम कंपनियों के सिम कार्ड मिलेंगे. मगर इनमें से कोई भी कंपनी 5G इंटरनेट की सुविधा नहीं देती है. पड़ोसी मुल्क में केवल 2G, 3G और 4G सर्विस ही मिलती है. हालांकि, संभावना है कि 2024 में ही पाकिस्तान में भी 5G कनेक्टिविटी को लॉन्च किया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *