दिल्ली से 125KM दूर नीमराणा फोर्ट को देखने का है प्लान, इसके पास की इन जगहों पर भी जाएं

दिल्ली के नजदीक घूमने के लिए बहुत जगहें हैं. जिनमें से एक नीमराना फोर्ट भी है. जो बहुत ही खूबसूरत जगह है. दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के पास घूमने के लिए ये सबसे बेस्ट जगह हैं. बिजी शेड्यूल के कारण अगर कहीं दूर और ज्यादा दिन के लिए घूमने का समय नहीं मिल पा रहा है तो ये जगह दिल्ली वाले के लिए बेस्ट रहेगी.
नीमराना फोर्ट के बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक है. ये एक ऐतिहासिक स्थल है जहां आपको शांत वातावरण, प्रकृति का सुंदर दृश्य जैसे की छोटे-छोटे गांव और झीले देखने को मिलेगी. वहीं आपको यहां कई तरह की एक्टिविटी करने को मिलेंगी. इसी के साथ अगर आप नीमराना फोर्ट छुट्टियां बिताने के लिए जा रहे हैं तो आप इसके आसपास मौजूद इन जगहों को देखने के लिए जा सकते हैं.
नीमराना राजस्थान केकोटपूतली बहरोड़, राठ में स्थित है. ये दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर दिल्ली से 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अगर अपने दोस्तों या परिवार के साथ इस जगह पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो नीमराणा फोर्ट के आसपास की इन जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.
तिजारा फोर्ट
नीमराणा के पास ही ऊंची पहाड़ी पर स्थित तिजारा फोर्ट भी आप घूमने जा सकते हैं. जिसके आसपास छोटे-छोटे पहाड़ और चारों तरफ हरियाली है. जो लोग दिल्ली एनसीआर में रहते हैं वो यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं. ये एक बेहतरीन हेरिटेज होटल हैं. यहां आसपास को नजारा बहुत ही खूबसूरत है और आपको शांति में कुछ समय बिताने का मौका यहां मिल सकता है.
लेपर्ड ट्रेल
अरावली की पहाड़ियों के पास स्थित लेपर्ड ट्रेल भी घूमने के लिए परफेक्ट रहेगी. जो लोग ट्रैकिंग या फिर बाइकिंग करना पसंद है. वो लोग यहा पर जा सकते हैं. लेकिन मानसून के मौसम में इन सब एक्टिविटी को करने से बचना चाहिए. ये 5 किलोमीटर लंबा ट्रेक है. जहां आपको शहरों की सड़कों जितना ट्रैफिक नहीं मिलेगा और आप सही से अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकेंगे.
नूंह
नीमराना फोर्ट के पास अरावली के पहाड़ों में स्थित नूंह भी घूमने के लिए परफेक्ट जगह हैं. यहां पर आपको हेरिटेज परिवहन संग्रहालय, नल्हड़ महादेव मंदिर और अरावली की पहाड़ियों के पास कई जगहों पर घूम सकते हैं. यहां आपको प्राचीन इमारतें, किले देखने को मिलेंगे. आपको यहां ऐतिहासिक जगहों के साथ ही प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *