इजराइल से कब बदला देगा ईरान? दम नहीं बचा या देरी की कोई और वजह?

हमास लीडर इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने के लिए ईरान की तरफ से बयान तो पहले दिन से आ रहे हैं लेकिन अब तक कोई हमला नहीं किया गया है. ये भी कहा जा रहा है कि ईरान ने जंग के लिए कमर कस ली है और ईरान की सेना इजराइल पर अटैक से पहले ड्रिल कर रही है. इसीलिए उसने अपना हवाई क्षेत्र भी बंद कर दिया है. अब कुछ ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि ईरान अगले हफ्ते अटैक कर सकता है.
पहले आशंका जताई जा रही थी कि ईरान 7 या 8 अगस्त को इजराइल पर हमला कर सकता है, लेकिन अब इस संभावित जंग की नई तारीख सामने आई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान 12 और 13 अगस्त के बीच इजराइल पर हमला कर सकता है.
खुफिया एजेंसियों के हवाले से खबर!
इजरायल के प्रतिष्ठित अखबार जेरुसलम पोस्ट के मुताबिक ईरान अगले हफ्ते इजराइल पर हमला कर सकता है. जेरुसलम पोस्ट ने यह जानकारी पश्चिम की खुफिया एजेंसियों के हवाले से दी है. इन खुफिया एजेंसियों के मुताबिक ईरान 12 और 13 अगस्त के बीच इजराइल पर हमला कर सकता है. हालांकि यह हमला कितना बड़ा होगा इसका अंदाजा अभी नहीं लगाया जा सका है. दावा किया जा रहा है ईरान इस बार इजराइल पर करीब 2 हजार से ज्यादा मिसाइलें दाग सकता है.
इजराइल पर हमला क्यों करना चाहता है ईरान?
31 जुलाई को हमास लीडर इस्माइल हानिया की ईरान की राजधानी तेहरान में एक हमले में मौत हो गई. ईरान और हमास हानिया की मौत के लिए इजराइल को कसूरवार मानते हैं. ईरान के मुताबिक यह हमला इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने ही करवाया है. इस्माइल हानिया तेहरान में ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे. ऐसे में उनकी मौत का बदला लेना ईरान के लिए सुरक्षा के साथ-साथ साख का भी सवाल बन चुका है.
अप्रैल में 13 दिन बाद लिया था बदला
इससे पहले ईरान ने इजराइल पर अप्रैल के महीने में पहली बार सीधा हमला किया था. हालांकि उस दौरान ईरान की ओर से दागी गईं ज्यादातर मिसाइलों को इजराइल ने हवा में ही नष्ट कर दिया था.
दरअसल यह ईरान की ओर से जवाबी कार्रवाई थी क्योंकि 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी दूतावास के पास हवाई हमला किया था जिसमें 2 ईरानी कमांडर्स समेत 13 लोगों की मौत हुई थी. ईरान ने इसके ठीक 13 दिन बाद ईरान से इसका बदला लेने के लिए जवाबी हमला किया था. वहीं अब माना जा रहा है कि इस बार भी इस्माइल हानिया की मौत के ठीक 13 दिन बाद ईरान इजराइल पर हमला कर सकता है.
अमेरिका की बढ़ी टेंशन
ईरान-इजराइल के बीच संभावित जंग को लेकर अमेरिका टेंशन में है. अमेरिका ने दोनों ही पक्षों से मिडिल-ईस्ट में संघर्ष को और आगे न बढ़ाने की अपील की है. वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने साफ किया है कि अमेरिका किसी भी तरह के हमलों के खिलाफ इजराइल की रक्षा करना जारी रखेगा.
हालांकि उन्होंने साफ किया है कि आगे के हमले केवल खतरनाक नतीजों के जोखिम को बढ़ाते हैं जिसका न तो कोई अनुमान लगा सकता है और न ही नियंत्रित कर सकता है. इसके अलावा पेंटागन की ओर से कहा गया है कि वह मध्य पूर्व में अतिरिक्त लड़ाकू जेट और नौसेना के युद्धपोतों को तैनात करेगा क्योंकि अमेरिका इस क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत करना चाहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *