Aditya chopra biography in hindi : आदित्य चोपड़ा की जीवनी

आदित्य चोपड़ा एक बड़े फिल्म प्रोडक्शन है। उन्होंने अपने जीवन में एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई हैं। फिल्म बनाने के अलावा वह फिल्म को डायरेक्ट भी करते हैं। उन्होंने बहुत सारे अवार्ड भी जीत रखे हैं। फिल्म जगत से नाता रखने वाले आदित्य चोपड़ा को आज किसी की पहचान की आवश्यकता नहीं है। वह एक सक्सेसफुल बहुत बेहतरीन प्रोड्यूसर डायरेक्टर के रूप में जाने जाते हैं। इन्होंने अपने इस बिजनेस को बहुत अच्छे से संभाल के रखा हुआ है। इसलिए इनको एक कामयाबी बिजनेसमैन भी कह सकते हैं। आदित्य चोपड़ा के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। आदित्य चोपड़ा ने किस तरह से अपने इस मुकाम को हासिल किया। उनके पारिवारिक परिचय, कैरियर, अभी का वर्णन हम यहां बताने वाले हैं।

Aditya chopra biography in hindi

नामआदित्य चोपड़ा
उप नामआदि
जन्म21 मई 1971
जन्म स्थानमुंबई
भाषा का ज्ञानहिंदी इंग्लिश
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
पेशायशराज फिल्म के अध्यक्ष, निर्देशक
एजुकेशनग्रेजुएशन

आदित्य चोपड़ा का पारिवारिक परिचय

आदित्य चोपड़ा का जन्म 21 मई 1971 को यश चोपड़ा के घर पर हुआ था।‌ यह यह चोपड़ा के बड़े बेटे हैं। इनका एक छोटा भाई है फिल्म एक्टर है और कुछ फिल्मों में भी उसने काम किया है।  आदित्य चोपड़ा का पहला विवाह 2001 में पायल खन्ना के साथ हुआ था। पायल इनकी बचपन की दोस्ती थी। लेकिन 8 साल ही इनका रिश्ता चला और उन्होंने तलाक ले लिया।

 उसके बाद 2014 में उन्होंने अभिनेत्री रानी मुखर्जी के साथ में दूसरा विवाह किया। आदित्य को अपने पहले विवाह से कोई संतान नहीं है। जबकि दूसरा विवाह करने के बाद में रानी मुखर्जी के साथ इनकी एक संतान है। जो कि 2015 में जन्म बेटी के रूप में जन्म लिया।

आदित्य चोपड़ा एजुकेशन

आदित्य चोपड़ा ने अपनी पढ़ाई मुंबई से ही सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। इसके अलावा उन्होंने और किसी विषय में डिग्री प्राप्त की इसके अधिक जानकारी नहीं है। बाकी सारी पढ़ाई उन्होंने मुंबई में रहकर ही की थी।

आदित्य चोपड़ा का कैरियर

आदित्य चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म डायरेक्टर के तौर पर 18 साल की उम्र से ही कर दी थी।‌इनका खुद का होम प्रोडक्शन हुआ करता था। अपने पिता के साथ में सहायक निर्देशक के रूप में काम करते थे। इन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर फिल्म चांदनी, लम्हे, डर जैसी फिल्मों में काम किया है।

आदित्य चोपड़ा ने सन 1995 में डायरेक्टर के रूप में अपनी पहली फिल्म बनाई थी और यह फिल्म दिलवाले दुल्हनिया थी जो कि आज तक की सबसे बड़ी कामयाबी मिल रही है यह फिल्म केवल आदित्य चोपड़ा ने 23 साल की उम्र में ही बना दी थी।

आदित्य की पहली फिल्म डायरेक्ट करने के बाद में 5 साल तक इन्होंने कोई और फिल्म नहीं बनाई। इस पीरियड में वो अपने पापा के साथ फिल्मों की स्क्रिप्ट और डायलॉग लिखने का काम किया करते थे। 

Leave a Comment