|

Amarnath Yatra 2024: 29 जून से शुरू होगी यात्रा, ऑनलाइन परमिट और अन्य दस्तावेज कैसे प्राप्त करें? यहां जानें

गर आप इस साल अमरनाथ की यात्रा शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले आपको टाइम और एडवाइजरी के बारे में जानना होगा. पहलगाम (जम्मू और कश्मीर) के फॉरेस्ट ब्लॉक में बालटाल अमरनाथ ट्रेक शुरू हो गया है और ट्रेक पर आगे बढ़ने से पहले आपके पास ये चीजें होनी चाहिए.

 

अगर आप अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो इन डॉक्यूमेंट्स को निकलवाना होगा. यहां जानिये आप इन्हें कैसे पा सकते हैं.

मेडिकल फॉर्म

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जाने के लिए आपको हेल्थ सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. इसके लिए आपको एक मेडिकल फॉर्म चाहिए होगा, जो किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच से मिल जाएगा. जब आपको मेडिकल फॉर्म मिल जाए तो उसमें जरूरी जानकारी दर्ज कर लें.

जब आप फॉर्म भर लेंगे तो आपको किसी क्वालिफाइड डॉक्टर और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर से इस पर साइन कराना होगा. इस साइन के बाद ही ये वेरिफाइ होगा कि आप अमरनाथ की यात्रा करने के लिए फिट हैं या नहीं. अमरनाथ की यात्रा मुश्किल मानी जाती है. वहां का क्लाइमेट कंडिशन कुछ ऐसा होता है, जिससे सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए मेडिकल सर्टिफिकेट एक जरूरी दस्तावेज के रूप में माना जाता है. अब जानिये कि अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं?

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट www.jksasb.nic.in पर जाएं.

‘रजिस्टर’ बटन पर .

सही जानकारी भरें.

एक बार हो जाने के बाद सबमिट बटन पर .

एक बार आवेदन पूरा हो जाने पर, उपयोगकर्ताओं को उनके मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मिलेगा. उन्हें एक ओटीपी भी मिलेगा.

ओटीपी दर्ज करने के बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

भुगतान हो जाने के बाद अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप यात्रा परमिट डाउनलोड कर सकेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *