अयोध्या बन रहा बिजनेस हब, राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ये कंपनियां लगाने लगी प्लांट

अयोध्या बन रहा बिजनेस हब, राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ये कंपनियां लगाने लगी प्लांट

राम मंदिर को लेकर देश के लोगों और राम भक्तों में गजब का उत्साह है. वहीं, उद्घाटन की तैयारियां भी जोरों-शोरों से हो रही हैं. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इस दौरान अयोध्या में बड़ी संख्या में आम लोगों की भीड़ देखने को मिलेगी. राम मंदिर के उद्घाटन के मौके को देखते हुए कई कंपनियों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. खासकर एफएमसीजी और हॉस्पिटलिटी कंपनियों को इसमें बड़ा मौका दिख रहा है. ऐसे में राम मंदिर के खुलने से पहले ही अयोध्या बिजनेस हब बनने को तैयार है.

बिजनेस हब बनेगा अयोध्या

दरअसल अयोध्या में बन रहा राम मंदिर देश के सबसे प्रमुख धार्मिक केंद्रों और तीर्थस्थलों में एक होने वाला है. राम जन्म भूमि मंदिर से करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है और इस मंदिर के बनने का इंतजार कई पीढ़ियों से किया जा रहा है. ऐसे में अयोध्या आने वाले समय में धार्मिक पर्यटन और तीर्थाटन का बड़ा केंद्र बनने वाला है. जिसका फायदा यहां की अर्थव्यवस्था को होगा. लाखों लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे, एफएमसीजी कंपनियों और हॉस्पिटलिटी सेक्टर के लिए भी इस बदलाव में मौके बन रहे हैं. बड़ी मात्रा में यहां होटल और रेस्टोरेंट खुलने जा रहे हैं.

बिसलेरी से लेकर McD लगा रही प्लांट

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, FMCG और हॉस्पिटैलिटी की कंपनियों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. मिनरल वॉटर कंपनी बिस्लेरी इंटरनेशनल अयोध्या में नया प्लांट लगा रही है. कंपनी को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अयोध्या में बोतलबंद पानी, सॉफ्ट ड्रिंक्स, स्नैक्स, ग्रॉसरी आदि की डिमांड तेज हो सकती है. बिस्किट और अन्य एफएमसीजी उत्पाद बनाने वाली कंपनी पारले प्रोडक्ट्स अयोध्या और उसके आस-पास में डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क का एक्सपेंशन कर रही है. मैकडोनाल्ड और बर्गर सिंह अयोध्या-लखनऊ हाईवे पर नया आउटलेट ओपन कर रही है.

बढ़ सकता है टूरिस्ट इनफ्लो

जानकारों का मानना है कि राम मंदिर के तैयार होने से अयोध्या में टूरिज्म में 8-10 गुने की वृद्धि हो सकती है. इससे शहर में फ्लोटिंग पॉपुलेशन यानी अस्थाई आबादी बढ़ जाएगी. हॉस्पिटलिटी कंपनी ओयो ने हाल ही में बताया था कि राम मंदिर का उद्घाटन होने से पहले ही होटलों की बुकिंग में 70-80 फीसदी तेजी देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, साल 2021 में अयोध्या आने वाले टूरिस्ट की संख्या सिर्फ 3.25 लाख थी, जो 2022 में 85 गुना बढ़कर 2.39 करोड़ हो गई. अब मंदिर के तैयार होने पर इसमें 8-10 गुने की वृद्धि होती है तो हर साल अनुमानित तौर पर अयोध्या में 20-25 करोड़ टूरिस्ट आ सकते हैं.

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