अपने काम और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने के लिए फोलो करें ये टिप्स

आजकल के हमारे इस बिजी शेड्यूल में हमारा ज्यादातर समय ऑफिस में बीतता है,मानो की ये हमारा दूसरा घर है.लेकिन ऐसे में हम कई बार अपने काम और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस नहीं बना पता हैं. जिसकी वजह से लाइफ में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. लेकिन इन दोनों के मैनेज करने के लिए आपइन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

आज के समय में ऑफिस और वर्कप्लेस हमारा दूसरे घर की तरह ही है. हम अपना ज्यादातर समय वहीं बिताते हैं. इसी के साथ ही घर पहुंच कर भी हमारा सारा ध्यान ऑफिस के काम, मेल, आइडिया और असाइनमेंट इन सब में ही लगा रहता है. जिसके कारण हम अपने और परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. लेकिन इसका असर हमारी सेहत और रिश्तों में पड़ता है. क्योंकि हम लोग इतने बिजी हो गए हैं कि हम अपने डाइट पर ध्यान नहीं देते, एक्सरसाइज और मेडिटेशन के लिए समय नहीं निकाल पाते. साथ ही परिवार और बच्चों तक को सही समय नहीं दे पाते हैं

ऐसे में अगर हम चाहें तो अपनी वर्क और लाइफ के बीच एक बैलेंस बनाए रखने की कोशिश कर सकते हैं. जिससे हम अपने काम के साथ ही पर्सनल लाइफ और घर परिवार पर ध्यान दे सकें. जिसके लिए यहां हम कुछ टिप्स बता रहें हैं जो आपके काम आ सकती हैं.

प्राथमिकता तय करें

इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपनी प्राथमिकता तय करें. भले ही आपके हर रोज ढेरों काम करने होते हैं लेकिन आप यह भी जानते हैं कि इनमें से कुछ बहुत अहम होते हैं और कुछ को समय थोड़े समय बाद किया जा सकता है. ऐसे में काम के महत्व के हिसाब से प्राथमिकता तय करें. जिससे आप जरूरी काम को समय पर कर सकेंगे.अगर आपको अपनी क्षमता का पता है तो संकोच की वजह से अपनी क्षमता के बाहर किसी लक्ष्य को न अपनाएं. आप पहले जो काम कर रहें हैं उसे निपटाएं. जरूरत से ज्यादा बोझ अपने ऊपर न डालें. इससे आपकी मेंटल हेल्थ बहुत ज्यादा प्रभावित हो सकती है.

छोटे-छोटे ब्रेक लें

काम करते समय कुछ देर की ब्रेक लें. खासकर अगर आपका काम सीट पर बैठे रहकर लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाला है. इससे आपके ऊपर ज्यादा परेशानी नहीं पड़ेगा और बीच-बीच में सीट से उठने पर आपको बेहतर फील होगा.

काम के समय काम

ज्यादातर लोग काम ज्यादा होने के कारण घर पर जाकर काम करते हैं. लेकिन आपको घर पर जाकर आराम करना चाहिए और अपने परिवार के लिए समय निकालना चाहिए. कोशिश की जीए की काम के समय इधर-उधर की बातों में समय न गवाएं. ऐसा करने से आप ऑफिस के तय समय में काम पूरा नहीं कर पाएंगे और इसका बोझ घर पर लेकर जाएंगे. ऑफिस में सिर्फ ऑफिस में काम पर ध्यान दें. आप ब्रेक सिर्फ रिफ्रेश होने के लिए लें,बेवजह के काम के लिए नहीं.

अपना ख्याल रखें

खुद को स्वस्थ और एक्टिव रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि जब आप हेल्दी रहेंगे,तभी तो काम कर पाएंगे और अपनी जिम्मेदारियां निभा पाएंगे. खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर हेल्दी रखने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल अपनाएं, समय पर सोएं और उठें, पौष्टिक खाना खाएं, रोजाना एक्सरसाइज करें और मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन करें.

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