अगर Flight डिले हो या कैंसिल ,मिलेंगे 2 लाख रुपये, जाने क्या है ट्रैवल इंश्योरेंस का पूरा नियम

सोशल मीडिया पर कई वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें फ्लाइट में देरी या रद्द होने के कारण यात्रियों को होने वाली परेशानियों को दिखाया जा रहा है। इस महीने उत्तर भारत में लगातार चल रही शीतलहर और घने कोहरे के कारण कई उड़ानें रद्द या विलंबित हो रही हैं.क्या आप जानते हैं कि यदि आपकी उड़ान में देरी हो या रद्द हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए?

खैर, आइए आज इस आर्टिकल में इसके बारे में जानते हैं।

क्या आपको उड़ान में देरी के लिए रिफंड मिलेगा?

डीजीसीए के नियमों के मुताबिक, अगर किसी फ्लाइट में देरी होती है या रद्द हो जाती है, तो एयरलाइन यात्री को कुछ सुविधाएं देती है।

यदि एयरलाइन उड़ान रद्द करती है, तो वह यात्री को वैकल्पिक उड़ान का विकल्प देगी या पूर्ण हवाई किराया वापसी के अलावा मुआवजा प्रदान करेगी।

यदि कोई यात्री वैकल्पिक उड़ान की प्रतीक्षा कर रहा है, तो एयरलाइन उस यात्री को भोजन और पेय भी उपलब्ध कराएगी।

उड़ान में देरी की स्थिति में, एयरलाइन यात्री को भोजन और पेय, वैकल्पिक उड़ान, टिकट रिफंड या होटल सुविधाएं प्रदान करेगी।कृपया ध्यान रखें कि यदि किसी अप्रत्याशित घटना (प्रमुख घटना) के कारण कोई उड़ान रद्द या विलंबित होती है, तो एयरलाइन ऐसी सुविधा प्रदान करने के लिए बाध्य नहीं है

 

 

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