भारत के वियरेबल डिवाइस मार्केट ने 2023 में 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 16 फरवरी (आईएएनएस)। भारत के वियरेबल डिवाइस मार्केट ने 2023 में 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की और रिकॉर्ड 134.2 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के अनुसार, 2023 की चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में 28.4 मिलियन यूनिट्स देखी गई, जो 12.7 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ रही है।

स्मार्टवॉच शिपमेंट में 73.7 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई, जो कुल 53.4 मिलियन हो गई। वियरेबल्स के भीतर, इसकी हिस्सेदारी 2022 में 30.7 प्रतिशत से बढ़कर 39.8 हो गई।

त्योहारी सीजन की सेल और भारी छूट के कारण एवरेज सेलिंग प्राइस (एएसपी) 42.5 डॉलर से 38.7 प्रतिशत गिरकर 26.1 डॉलर हो गया। एडवांस स्मार्टवॉच की हिस्सेदारी 4.5 से 2.1 प्रतिशत से घटकर 1.1 मिलियन यूनिट हो गई।

वियरेबल डिवाइस के लिए आईडीसी इंडिया मार्केट विश्लेषक आनंद प्रिया सिंह ने कहा, ”सामर्थ्य, कम उत्पाद पहुंच और विकल्पों की अधिकता के कारण स्मार्टवॉच की मांग में वृद्धि हुई। गैर-ब्रांडेड घड़ियों की बढ़ती लोकप्रियता कंपनियों को प्रभावित कर रही हैं, जो लोकप्रिय मॉडलों के सस्ते विकल्प पेश कर रहे हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार, “सभी तीन प्रमुख निर्माता- बोट, नॉइस और फायर-बोल्ट, डाइवर्स प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और निरंतर इनोवेशन के माध्यम से समग्र वियरेबल मार्केट में अपनी-अपनी जगह सुरक्षित करने में सक्षम थे, लेकिन कम एवरेज सेलिंग प्राइस पर।”

इयरवियर श्रेणी में मामूली 16.9 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि दर्ज की गई, जो 80.4 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, “भारत के ट्रू वायरलेस स्टीरियो ईयरबड्स (टीडब्ल्यूएस) मार्केट शिपमेंट में पिछले साल 34 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें बोट ने मार्केट का नेतृत्व जारी रखा। बोट ने 39 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि के साथ मार्केट का नेतृत्व किया। ब्रांड ने 1,000 रुपये से कम सेगमेंट में भी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया।”

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