IPL का Swiggy, Flipkart, PhonePe से है गजब कनेक्शन, ऐसे बनाई एक अलग ‘लीग’
दुनिया के सबसे फेमस स्पोर्ट्स लीग में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए नीलामी मंगलवार को होने जा रही है. आईपीएल की टीम्स के मालिक खिलाड़ियों के लिए दांव लगाएंगे और आखिर में पता चलेगा कि किसे महेंद्र सिंह धोनी चाहिए और किसे शुभमन गिल और अर्जुन तेंदुलकर? लेकिन उससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं आईपीएल का Swiggy, Flipkart, PhonePe, BYJU’s और Nykaa से खास कनेक्शन…
नहीं-नहीं इनमें से कोई भी कंपनी आईपीएल की टीम ओनर नहीं बनने जा रही है. ना ही हम यहां पर इन कंपनियों की आईपीएल टीम्स के साथ स्पॉन्सरशिप डील की बात करने जा रहे हैं. बल्कि हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे इन सभी ‘ब्रांड्स’ ने अपनी खुद की एक लीग बना ली है.
सबने बनाई अपनी एक अलग ‘लीग’
जी हां, आईपीएल एक ब्रांड के तौर पर अब स्विगी, फ्लिपकार्ट, फोनपे, बायजूस और नायका की लीग में शामिल हो गई है. ये सभी ब्रांड वो हैं जो वैल्यूएशन के मामले में ‘डेकाकॉर्न’ बन चुकी है. अब आप सोच रहे होंगे कि यूनिकॉर्न तो सुना है तो ये डेकाकॉर्न कौन सी बला है. हम आपको बता देते हैं कि यूनिकॉर्न ऐसी कंपनी होती है जिसकी वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर को पार कर जाती है. जबकि डेकाकॉर्न वो कंपनी या ब्रांड होती है जिनकी वैल्यूएशन 10 अरब डॉलर को पार कर जाती है.
इतनी है IPL की वैल्यूएशन
दुनिया की वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ‘ब्रांड फाइनेंस ने हाल में आईपीएल की वैल्यूएशन की है. इसके हिसाब से 2023 में ये 10.7 अरब डॉलर हो गई है. साल 2022 में ये महज 8.4 अरब डॉलर थी. आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. तब से अब तक इसकी वैल्यूएशन में 433% की ग्रोथ हो चुकी है. साल 2023 में इसकी वैल्यूएशन बढ़ने की बड़ी वजह स्टेडियम में दर्शकों का लौटना और टीवी से लेकर डिजिटल प्लेटफॉर्म तक पर एंगेजमेंट बढ़ना है.
अगर आईपीएल की टीम्स की वैल्यूएशन की जाए, तो सबसे कीमती टीम मुंबई इंडियंस है. इसकी ब्रांड वैल्यू 8.7 करोड़ डॉलर है. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स की वैल्यू 8.1 करोड़ डॉलर, कोलकाता नाइट राइडर्स की 7.86 करोड़ डॉलर और रॉयल चैलेंजर्स की 6.98 करोड़ डॉलर है.