IRCTC Ticket Refund के लिए आया कॉल…बैंक डिटेल देने से पहले सीख लीजिए ये चीज

शोभा ने ट्रेन की टिकट बुक करवाई थी. बीच में उसे एक अनजान नंबर से कॉल आई, सामने वाले ने खुद को रेलवे का अधिकारी बताया और कहा कि आपकी टिकट कैंसिल हो गई है. अगर आप रिफंड पाना चाहती हैं तो अपने बैंक की डिटेल्स बता दीजिए. हड़बड़ी में आकर शोभा ने बिना छानबीन किए अपनी बैंकिंग डिटेल्स और CVV नंबर शेयर कर दिया. इसके बाद रिफंड तो नहीं आया उल्टा शोभा के अकाउंट में जमा पैसे उड़ गए.
असल में ये साइबर फ्रॉड का मामला था. शोभा की तरह आप भी ऐसे स्कैम के शिकार हो सकते हैं. स्कैमर अलग-अलग पहचान के साथ अलग-अलग बहाने बनाकर लोगों को लूटने की कोशिश करते हैं, जिनमें से एक रेलवे टिकट रिफंड के नाम पर किया जा रहा स्कैम भी है. आइए इसे ठीक से समझते हैं…
रेलवे टिकट रिफंड स्कैम
इस तरह के मामलों में सामने वाला खुद को रेलवे कर्मचारी बताता है. वो आपसे डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का नंबर, OTP, ATM PIN, CVV नंबर या पैन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के बारे में पूछ सकता है. या फिर आपसे एनीडेस्क या टीमव्यूअर जैसे रिमोट कंट्रोल ऐप इंस्टॉल करने को कह सकता है.
ध्यान रहे भारतीय रेलवे, IRCTC या इसके कर्मचारी आपको कभी कॉल नहीं करेंगे. और न ही आपसे कोई पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी, जिसमें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का नंबर, OTP, ATM PIN, CVV नंबर, पैन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के बारे में पूछा जाए.
साथ ही अगर आपसे किसी भी तरह के रिमोट कंट्रोल ऐप को लैपटॉप, डेस्कटॉप या मोबाइल पर इंस्टॉल करने के लिए कहा जाए तो ऐसी गलती न करें. ऐसा करते आपके डिवाइस का एक्सेस स्कैमर के हाथ में चला जाएगा. और वो मनमानी तरीके से आपके डेटा का इस्तेमाल कर पाएंगे. साइबर दोस्त ने भी ऐसे मामलों को लेकर आगाह किया है.

अनचाही कॉल: यदि आपने IRCTC से टिकट रिफंड के लिए कोई रिक्वेस्ट नहीं की है और आपको अचानक एक कॉल आता है, तो यह संदेहजनक हो सकता है.
संवेदनशील जानकारी की मांग: यदि कॉल करने वाला व्यक्ति आपसे बैंक डिटेल्स, OTP, पासवर्ड या दूसरी जरूरी जानकारी मांगता है, तो यह इस बात का इशारा है कि ये फ्रॉड कॉल हो सकता है.
तुरंत कार्रवाई करने का दबाव: साइबर अपराधी अक्सर तुरंत जानकारी देने का दबाव डालते हैं.

IRCTC never asks for personal banking info or to install remote control apps. Beware of frauds via Google ads claiming IRCTC refunds! #ScamAlert #CyberSafety #CyberCrimeAwareness #CyberDost #DigitalSecurity #I4C@IRCTCofficial @RailMinIndia pic.twitter.com/TEf1rWmXRE
— Cyber Dost (@Cyberdost) July 17, 2024

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए क्या करें

कॉल को अनदेखा करें: ऐसे कॉल्स को तुरंत काट दें और किसी भी जानकारी को साझा न करें.
ऑफिशियल चैनल से संपर्क करें: अगर आपको संदेह है कि कॉल वैलिड हो सकता है, तो सीधे IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और उनके कस्टमर सर्विस नंबर पर कॉल करें.
IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन करें: अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें और किसी भी रिफंड के बारे में जानकारी की जांच करें.
संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: ऐसे कॉल्स को अपने बैंक और IRCTC को रिपोर्ट करें. इससे वो दूसरे लोगों को भी सुरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं.

IRCTC की रिफंड प्रक्रिया
IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिए टिकट कैंसिल करने पर रिफंड प्रोसेस खुद ही शुरू हो जाता है. आपको किसी भी व्यक्ति से कॉल करके बैंक डिटेल्स देने की जरूरत नहीं होती. आप अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करके अपनी टिकट की रिफंड स्टेटस की जांच कर सकते हैं. IRCTC केवल आधिकारिक ईमेल और SMS के माध्यम से रिफंड की जानकारी भेजता है. कभी भी फोन पर बैंक डिटेल्स नहीं मांगी जाती.
कहां और कैसे करें साइबर फ्रॉड की शिकायत
अगर आपके साथ इस तरह की फ्रॉड की कोई घटना होती है, तो उसकी जानकारी तुरंत साइबर क्राइम डिपार्टमेंट को दें. इसके लिए आप 1930 डायल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. या फिर पर जाकर कंप्लेन फाइल कर सकते हैं.

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