मारुति चुपके से लाई जिम्नी का जंगल सफारी एडिशन! सामने आए फोटोज, इसकी 3 रो में 8 पैसेंजर बैठ पाएंगे

भारतीय बाजार में मारुति जिम्नी की तुलना महिंद्रा थार से की जाती है। हालांकि, दोनों ऑफरोड SUVs में बड़ा अंतर 3-डोर और 5-डोर का है। इसके बाद भी थार की डिमांड जिम्नी से बहुत ज्यादा है। वैसे, पिछले महीने जिम्नी पर मिले तगड़े डिस्काउंट ने इसकी सेल्स में जरूर इजाफा किया है। ऐसे में कंपनी ने जंगल सफारी के लिए जिम्नी का टॉपलेस वर्जन पेश किया है। इसके फोटोज को हरविजय सिंह बाहिया ने अपनी फेसबुक वॉल पर शेयर किया है। गाड़ी पर लगी नंबर प्लेट से पता चलता है कि ये राजस्थान में सुमेरपुर जंगल सफारी के दौरान के हैं।

जिम्नी टॉपलेस जंगल वर्जन के फोटोज शेयर करते हुए हरविजय सिंह ने लिखा कि पहली सफारी जिम्नी की टेस्टिंग। ये काफी कम्फर्ट है। सिर्फ इसके विंडशील्ड को नीचे नहीं खींचा जा सकता। फोटोग्राफर को गाड़ी की आखिरी सीट पर बैठना होगा। क्या ये पुरानी हॉर्स सफारी जिप्सी की जगह लेगी। इंतजार करना होगा और देखना होगा। मारुति सुजुकी की जिप्सी लंबे समय से सफारी सेक्टर और वाइल्डलाइफ कन्वर्सेशन में सर्विस दे रही है। यह जंगल में पर्यटकों और फोटोग्राफरों को रोमांचक और खुला एक्सपीरियंस देती हैं। फोर्स मोटर्स भी इस लीग में काम कर रही है। उसने ट्रैक्स क्रूजर सफारी लॉन्च की है।

पिछले साल NTCA (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) और MoEF&CC (पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय) ने सभी वन्यजीव वार्डनों को ऊर्जा-कुशल और नए उत्सर्जन के पक्ष में निजी ऑपरेटरों द्वारा नियोजित सभी पुराने विभागीय वाहनों और पुराने सफारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का निर्देश दिया था। यह कदम सरकार की स्क्रैपेज पॉलिसी और स्वच्छ उत्सर्जन पर जोर देने पर है। वर्तमान में अधिकांश राज्यों में वन्यजीव संरक्षण मारुति सुजुकी जिप्सी का उपयोग करते हैं, जिसे एक पूर्ण वर्कहॉर्स के रूप में जाना जाता है। NTCA जिम्नी खरीद के लिए मारुति सुजुकी के साथ समन्वय कर रहा है।

जिम्नी के जंगल सफारी मॉडल को देखने के बाद यहा पता चलता है कि फोटोग्राफी के लिए विंडस्क्रीन का नीचे नहीं होने फोटोग्राफर के लिए थोड़ी मुश्किल बढ़ाता है। स्टैंडर्ड जिम्नी की तुलना में मुख्य बदलाव छत की कमी है। इसके स्थान पर बैठने वाले के सिर की सुरक्षा के लिए दो रोल बार देखे जा सकते हैं। जिम्नी सफारी वर्जन बेस जेटा ट्रिम पर बेस्ड है। इसमें स्टील के व्हील दिए हैं। इसमें तीसरी रो भी मिलती है। जो इस सीट पर चढ़ने और बैठने वालों के लिए मजबूत स्टैंड बनाता है। यहां थिएटर स्टाइल में बिना हेडरेस्ट वाली सीट मिलती है। जो सेकेंड रो के हेडरेस्ट से काफी ऊपर हैं। इसमें एक साथ 8 पैसेंजर बैठ पाएंगे।

जिम्नी में 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर K15B माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया है, जो 105 hp का अधिकतम पावर आउटपुट और 134 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 5-स्पीड MT या 4-स्पीड AT ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

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