रॉयल एनफील्ड ने दिया झटका, ये मोटरसाइकिल ₹16000 महंगी कर दी; पीछे से ये बाइक भी बजट के बाहर हुई!

रॉयल एनफील्ड ने दिया झटका, ये मोटरसाइकिल ₹16000 महंगी कर दी; पीछे से ये बाइक भी बजट के बाहर हुई!

जनवरी आते ही कई कंपनियों ने अपनी गाड़ियों को महंगा करना शुरू कर दिया है। अब धीरे-धीरे इनकी नई कीमतें भी सामने आने लगी हैं। इस लिस्ट में फोर व्हीलर के साथ टू-व्हीलर्स के मॉडल भी शामिल हैं। रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 और ट्रायम्फ स्पीड 400 की कीमतें 1 जनवरी से बढ़ चुकी हैं। अब इनकी नई प्राइस लिस्ट का भी खुलासा हो गया है। रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन 450 की कीमत में 5.95% या 16,000 रुपए तक इजाफा किया है। वहीं, ट्रायम्फ स्पीड 400 को खरीदना 10 हजार रुपए तक महंगा हो गया है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

नई हिमालयन में एक नया लिक्विड-कूल्ड 452cc सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 40hp की पावर और 40Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे शेरपा 450 नाम दिया गया है। इसे स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। यह काफी हल्का है। इस इंजन का वजन पुराने LS 411 मोटर से लगभग 10 किलोग्राम कम है।

इसमें नया सर्कुलर 4-इंच TFT डैश है, जिसे आप ब्लूटूथ के माध्यम से फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें आप गूगल मैप नेविगेशन भी देख सकते हैं। बाएं स्विच क्यूब पर जॉयस्टिक के माध्यम से म्यूजिक प्लेबैक को कंट्रोल किया जा सकता है। नई हिमालयन राइड-बाय-वायर वाली पहली रॉयल एनफील्ड बाइक भी है। इसमें दो राइडिंग मोड इको और परफॉर्मेंस हैं।

नई हिमालयन बाइक में एक बिल्कुल नया स्टील ट्विन-स्पर फ्रेम मिलता है। नए हिमालयन पर 43mm USD फोर्क और प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 230mm का है। इसके बावजूद स्टॉक सीट की ऊंचाई 825mm है। इसे 845mm तक बढ़ाया जा सकता है और इसे 805mm तक कम किया जा सकता है।

पिछली बाइक की तरह व्हील का साइज 21/17-इंच (फ्रंट/रियर) है। हालांकि, टायर बिल्कुल नए हैं और खास रूप से नए हिमालयन के लिए डिजाइन किए गए हैं। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो फ्रंट में 320mm डिस्क और रियर में 270mm डिस्क द्वारा कंट्रोल किया जाता है। इसमें डुअल-चैनल ABS है, जिसे बंद किया जा सकता है।

ट्रायम्फ स्पीड 400 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

ट्रायम्फ मोटरसाइकिल खरीदने वालों के लिए एक मायूस करने वाली खबर है। दरअसल, कंपनी ने 1 जनवरी से अपनी मोटरसाइकिली की कीमत में 10 हजार रुपए का इजाफा कर दिया है। कंपनी ने इसे 2.23 लाख रुपए के प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया था, लेकिन अब इसकी नई कीमत 2.33 लाख रुपए हो चुकी है।

ट्रायम्फ स्पीड 400 में कंपनी ने 398cc सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है। यह इंजन 8,000rpm पर 40 बीएचपी की पावर और 6,500rpm पर 37.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसमें स्लीपर असिस्ट क्लच भी मिलता है। कंपनी का दावा है कि इस बाइक में 28 kmpl की माइलेज मिलेगी।

ट्रायम्फ स्पीड 400 को कंपनी ने अट्रैक्टिव स्ट्रीटफाइटर डिजाइन दिया है। कंपनी ने मॉडर्न के साथ ओल्ड लुक जो जारी रखने के लिए राउंड हेडलैंप, टीयरड्राप फ्यूल टैंक और रेट्रो रियर व्यू मिरर दिए हैं। इस बाइक में सामने अपसाइड डाउन टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप दिया गया है। बाइक के एलॉय व्हील्स और इंजन में मैट ब्लैक पेंट मिलता है। फ्यूल टैंक पर अलग-अलग रंग के साथ ट्राइंफ का बड़ा लोगो दिया है। राइडर इनफार्मेशन के लिए कंपनी ने डिजिटल डिस्प्ले के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का इस्तेमाल किया है।

सेफ्टी के लिहाज से मोटरसाइकिल में स्टैंडर्ड डुअल डिस्क ब्रेक, डुअल चैनल ABS और इंजन इमोबलाइजर शामिल हैं। बाइक में सभी LED लाइटिंग में दी गई हैं। इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 17-इंच के एलॉय व्हील्स के साथ डुअल पर्पस रेडियल टायर लगाए गए हैं। ट्रायम्फ स्पीड 400 पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया बाइक है। ट्रायम्फ स्पीड 400 का सीधा मुकाबला हार्ले-डेविडसन X440, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और मिटिओर 350 से होगा।

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