Royal Enfield Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: गुरिल्ला या ट्रायम्फ स्पीड, फीचर्स और कीमत में कौन बेस्ट?
Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: रॉयल एनफील्ड ने इंडियन मार्केट में नई बाइक गुरिल्ला 450 को लॉन्च कर दिया है. दमदार इंजन और फीचर्स के साथ आने वाली इस बाइक ने कई बाइक्स के लिए चुनौती पेश की है. इसका सबसे नजदीकी मुकाबला ट्रॉयम्फ स्पीड 400 से होगा. रॉयल एनफील्ड ने गुरिल्ला को 2.39 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है. हिमालयन 450 पर बेस्ड ये एक नई रोडस्टर बाइक है. अगर आप गुरिल्ला 450 और स्पीड 400 को लेकर कंफ्यूज हैं, तो इन दोनों बाइक का कंपैरिजन यहां पढ़ें.
Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: डायमेंशन
गुरिल्ला 450 खरीदने का बड़ा फायदा ये रहेगा कि इसमें सेगमेंट का सबसे लंबा व्हीलबेस (1,440 मिमी) मिलेगा. ट्रायम्फ स्पीड 400 का व्हीलबेस 1377 मिमी का है. गुरिल्ला 450 में 169 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है, जबकि स्पीड 400 में 158 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा.
स्पीड 400 की स्पीड की हाइट 790 मिमी है, और इसका वजन 176 किलोग्राम है. गुरिल्ला 450 में सीट की ऊंचाई 780 मिमी है जबकि इसका वजन 185 किलोग्राम है. गुरिल्ला में 11 लीटर तो स्पीड 400 में 13 लीटर का फ्यूल टैंक है.
Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: डिजाइन
रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 ज्यादा कलर ऑप्शन के साथ आती है. स्पीड 400 में आपको सिर्फ दो कलर ऑप्शन मिलते हैं. दोनों बाइक्स में LED हेडलाइट है, लेकिन स्पीड 400 में गोल्ड एनोडाइज्ड सस्पेंशन फोर्क्स का खूबसूरत सेट है जबकि गुरिल्ला में पुराने जमाने के फोर्क गेटर्स हैं. गुरिल्ला दिखने में ज्यादा पतली मोटरसाइकिल लगती है जबकि स्पीड ज्यादा मस्कुलर, छोटी और मोटी दिखती है. दोनों ही बाइक्स बेहतरीन डिजाइन के साथ आती हैं.
सस्पेंशन, ब्रेक, व्हील और टायर
गुरिल्ला 450 में सस्पेंशन के तौर पर टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और पीछे मोनोशॉक दिए गए हैं. दूसरी तरफ, स्पीड 400 में आगे अपसाइड डाउन फोर्क और रियर में गुरिल्ला की तरह मोनोशॉक है.
ब्रेकिंग के लिए गुरिल्ला में आगे के डिस्क ब्रेक का साइज 310 मिमी और पीछे के डिस्क ब्रेक का साइज 270 मिमी है. जबकि ट्रायम्फ में आगे के डिस्क ब्रेक का साइज 300 मिमी और पीछे के डिस्क ब्रेक का साइज 230 मिमी है.
दोनों बाइक में 17 इंच के पहिए लगे हैं. गुरिल्ला 400 के अगले टायर का साइज 120/70/R17 है, जबकि पिछले टायर का साइज 160/60/R17 है. स्पीड 400 के आगे के टायर का साइज 110/70/R17 और पीछे के टायर का साइज 150/60/R17 है.
Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: फीचर्स
रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला के बेस वेरिएंट में रेगुलर ट्रिपर नेविगेशन मॉड्यूल मिलता है, जबकि महंगे वेरिएंट में ट्रिपर डैश मिलता है जिसमें इंटिग्रेटेड मैप फंक्शन है. इसमें राइडिंग मोड भी हैं जो स्पीड 400 में नहीं हैं. डुअल चैनल ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल हर वेरिएंट में मिलेगा.
ट्रायम्फ स्पीड 400 बेसिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है. इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं है. यह बाइक स्लिपर क्लच, ट्रैक्शन कंट्रोल और डुअल चैनल ABS के साथ आती है. स्पीड 400 में एक्सेसरी के तौर पर हीटेड ग्रिप्स का ऑप्शन मिलता है.
रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 vs ट्रायम्फ स्पीड 400.
Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: इंंजन
रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला में हिमालयन 450 वाले इंजन का इस्तेमाल किया गया है. इसमें 452cc लिक्विड-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन की पावर दी गई है. गियर के तौर पर 6 स्पीड का गियरबॉक्स मिलेगा.
स्पीड 400 में 398cc लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन की पावर मिलती है. यह इंजन KTM से लिया गया है. इसमें भी 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. कम वजन होने की वजह से स्पीड 400 का पावर टू वेट रेशियो शायद बेहतर है.
Guerrilla 450 vs Triumph Speed 400: कीमत
रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला की कीमत मार्केट में बढ़त बनाने के लिहाज से काफी कंपटीटिव है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 2.39 लाख रुपये है, जबकि टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 2.54 लाख रुपये है.
ट्रायम्फ स्पीड 400 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 2.34 लाख रुपये है. फिलहाल इस बाइक पर 10,000 रुपये की छूट मिल रही, इसलिए आप इसे 2.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं.