पहली बार कैमरे में कैद हुई रॉयल एनफील्ड की नई दमदार क्लासिक 650cc बाइक, पूरी मार्केट लूटने की तैयारी; ये रही डिटेल्स
रॉयल एनफील्ड अपने पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए लगातार काम कर रही है। निर्माता जल्द ही शॉटगन 650 को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। शॉटगन 650 के साथ रॉयल एनफील्ड की लाइनअप में चार 650cc मोटरसाइकिलें होंगी। लेकिन, इतना ही नहीं वे नई क्लासिक 650 पर भी काम कर रहे हैं। इसे लाइनअप में सबसे सस्ती 650cc मोटरसाइकिल माना जाता है। नई मोटरसाइकिल के टेस्ट म्यूल्स को हाल ही में देखा गया है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।
स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि क्लासिक 650 अपनी चेसिस को सुपर मेट्योर 650 के साथ शेयर करेगी। हालांकि, इसमें कई अंतर होंगे, जो निर्माता को कीमत कम रखने में हेल्प करेगी। क्लासिक 650 में ब्लैक-आउट वाले इंजन केस के बजाय क्रोम-फिनिश इंजन केस का यूज किया जाएगा। रॉयल एनफील्ड पहले से ही कॉन्टिनेंटल GT 650 और इंटरसेप्टर 650 के बेस वैरिएंट पर क्रोम इंजन केस का यूज कर रही है।
सस्पेंशन और फोर्क्स
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 650 की बात करें तो इसके फ्रंट में ट्रेडिशनल टेलीस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और रियर ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन का यूज किया गया है। सुपर मेट्योर 650 और शॉटगन 650 फ्रंट शोवा-सोर्स्ड अप-साइड डाउन फोर्क्स का यूज करती है। यह एग्जॉस्ट शॉटगन 650 के समान दिखती है, लेकिन इसे ब्लैक आउट करने के बजाय क्रोम में तैयार किया गया है।
ट्यूब-टाइप टायर के साथ स्पोक व्हील्स
ऐसा लगता है कि फेंडर सुपर मेट्योर 650 के साथ शेयर किए गए हैं, लेकिन पीछे की नंबर प्लेट हाउसिंग और टेल लैंप अलग हैं। फिर हेडलैंप यूनिट है, जो अन्य 650cc मोटरसाइकिलों से उधार ली गई एक एलईडी यूनिट है, लेकिन अब इसमें एक काउल मिलता है। इसमें पायलट लैंप भी है, जो हैलोजन बल्ब का यूज कर रहे हैं। मोटरसाइकिल ट्यूब-टाइप टायरों के साथ स्पोक व्हील्स पर चल रही है।
अलग-अलग व्हील साइज का यूज
इंजन गार्ड को सुपर मेट्योर 650 के साथ शेयर किया गया है, लेकिन सीट्स शॉटगन 650 के साथ शेयर की गई है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें एक डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी होगा। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 650 के लिए अलग-अलग व्हील साइज का यूज करेगी।