पायलट को मुक्का मारने वाले साहिल को मिली जमानत, दिल्ली में चलाता खिलौने की दुकान-हनीमून पर जा रहा था गोवा
एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें एक व्यक्ति को फ्लाइट के सह-पायलट अनूप कुमार पर हमला करते देखा गया. ये तब हुआ जब पायलट खराब मौसम के कारण उड़ान में देरी की घोषणा कर रहे थे. घटना के बाद केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (सीआईएसएफ) ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था और दिल्ली पुलिस को सौंप दिया था. सोमवार शाम आरोपी साहिल कटारिया को अजमानत दे दी गई.
दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 323 (जिसमें स्वेच्छा से चोट पहुंचाने के लिए सजा है) , 341 (गलत तरीके से रोकने के लिए सजा) और 290 (सार्वजनिक उपद्रव पैदा करने के लिए सजा) और विमान नियमों की धारा 22 के तहत मामला दर्ज किया था. अधिकारियों ने साहिल कटारिया को रिहा कर दिया क्योंकि उनके खिलाफ शिकायत में लगाई गई धाराएं जमानती थीं. मामले की आगे की जांच जारी है.
कौन है साहिल कटारिया?
साहिल कटारिया अपनी पत्नी के साथ हनीमून के लिए गोवा जा रहे थे. उन्होंने कोहरे के कारण उड़ान में 13 घंटे की देरी के बाद इंडिगो एयरलाइंस के पायलट को मुक्का मारा. 35 साल के साहिल कटारिया की दक्षिण दिल्ली की अमर कॉलोनी में एक स्टेशनरी और खिलौने की दुकान है. वह अपने परिवार के साथ ईस्ट ऑफ कैलाश में रहता है. घटना का वीडियो सामने आने के बाद कटारिया को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में सीआरपीसी की धारा 41 के तहत नोटिस दिए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया.
मामले की जानकारी रखने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उसकी हाल ही में शादी हुई थी और वह रविवार को अपनी पत्नी के साथ छुट्टी पर जा रहा था. घटना के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ और विमान अधिकारियों ने उसे भी हवाई जहाज से उतार दिया था.
गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार से निराश
एक अधिकारी ने कहा कि वह देरी और केबिन क्रू सदस्यों के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार से निराश थे, जिसके कारण उन्होंने अपना आपा खो दिया और पायलट पर हमला कर दिया. घटना के बाद एक वीडियो में कटारिया को माफी मांगते हुए देखा जा सकता है. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने घटना के बाद कर्मचारियों और पुलिस से माफी मांगी थी. एक प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है और मामले को अदालत में ले जाया जाएगा. सह-पायलट की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई थी.
कर्मचारियों को संवेदनशीलता से पेश आने की जरूरत
वहीं डीजीसीए ने एयरलाइंस से उड़ान में देरी के संबंध में सटीक वास्तविक समय की जानकारी प्रकाशित करने और हवाई अड्डों पर कोहरे से संबंधित व्यवधानों के बीच यात्रियों के साथ उचित रूप से संवाद करने के लिए हवाई अड्डों पर कर्मचारियों को संवेदनशीलता से पेश आने की जरूरत पर जोर दिया है.