मां के लिए घुटनों पर आया बेटा, सेहत का हवाला दे मांगी मदद, एयरलाइन ने झटका हाथ

एयरपोर्ट पर कई बार आपको भी यह महसूस होता होगा कि आपके सामने खड़ा एयरलाइन स्‍टाफ इंसानों की सूरत लिए कोई रोबोट है, जिसे अपने यात्रियों की भावनाओं का अहसास ही नहीं है.

और जब उन्‍हें भावनाओं का अहसास ही नहीं, तो उनसे उनकी कद्र की आशा रखना ही बेमानी है. यह भावनाएं 68 वर्षीय उस बुजुर्ग की हैं, जिसकी 99 वर्षीय मां अल्जाइमर सहित कई गंभीर बीमारियों से जूझ रही है. आज यह बुजुर्ग अपनी वयोवृद्ध मां बीमारी का हवाला देखकर एयरलाइंस के सामने घुटनों पर आ गया है, लेकिन उसकी सुनने वाला कोई नहीं हैं.

दरअसल यह मामला एक 68 वर्षीय एलेक्‍स राजन नामक एक बुजुर्ग और उनकी 99 वर्षीय मां से जुड़ा हुआ है. एलेक्‍स की मां अल्‍जाइमर सहित कई गंभीर बीमारियों से पीडि़त हैं और इन दिनों उनका स्‍वास्‍थ्‍य भी ठीक नहीं चल रहा है. बीते दिनों, एलेक्‍स ने निजी एयरलाइंस में फ्लेक्स प्‍लस स्‍कीम के तहत टिकट बुक कराई थी. उन्‍हें अपनी पत्‍नी के साथ 24 फरवरी 2024 को मुंबई एयरपोर्ट से त्रिवेंद्रम की यात्रा करनी थी. फ्लेक्सी फेयर स्‍कीम के तहत टिकट बुक करने का मकसद ही यही था कि जरूरत पड़ने पर यात्रा की तारीख को बदला जा सके.

मुसीबत में एयरलाइन के नियम समझाने लगा स्‍टाफ

एलेक्‍स को जिस बात का डर था, आखिर वही हुआ. एलेक्‍स की मां की तबियत अचानक बिगड़ने लगी, जिसके चलते एलेक्‍स ने अपनी यात्रा को कुछ दिनों के लिए पोस्टपॉन्ड करने का फैसला किया. चूंकि उन्‍होंने फ्लेक्स प्‍लस स्‍कीम के तहत अपनी टिकट बुकी थी, लिहाजा वह इस बात से आश्‍वस्‍त थे कि उनकी टिकट की तारीख आसानी से बदल जाएगी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं, जब उन्‍होंने अपनी यात्रा की तारीख बदलने के लिए एयरलाइंस से संपर्क किया तो उन्‍हें 6900 रुपयों का अतिरिक्‍त भुगतान करने के लिए कहा. एलेक्‍स अपनी मां की स्थित का जिक्र करते हुए मदद की गुहार लगाई, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला.

ऐसे में, एलेक्‍स ने एयरलाइन से सवाल पूछा कि उन्‍होंने अतिरिक्‍त किराये का भुगतान कर फ्लेक्‍स फेयर स्‍कीम के तहत टिकट बुक कराई थी. यदि उन्‍हें अतिरिक्‍त रुपयों का भुगतान करना ही है तो फ्लेक्‍स फेयर स्‍कीम का क्‍या मतलब है. इन सभी सवालों पर एयरलाइन स्‍टाफ नियमों का हवाला देते हुए सिर्फ एक ही जवाब दे रहा था कि उन्‍हें यात्रा की तारीख बदलवाने के लिए 6900 रुपए का भुगतान करना ही होगा.

टिकट बुक करने से पहले देखे स्‍टार, छिपे होते हैं कई राज

वहीं, इस बाबत एयर इंडिया का कहना है कि फ्लेक्‍स स्‍कीम के अंतर्गत यात्रा की तारीख बदलने पर किसी तरफ का अतिरिक्‍त शुल्‍क यात्री से नहीं लिया जाता है. मौजूदा मामले में भी यात्री से सिर्फ टिकट के अंतर का भुगतान करने के लिए कहा गया है, जो निमयों के अनुसार है और इसका उल्‍लेख बुकिंग के दौरान भी किया जाता है. बावजूद इसके यात्री की मदद के लिए एयरलाइंस की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं.

वहीं, इस परिस्थिति को लेकर स्‍टारएयर कंसल्टिंग के चेयरमैन हर्ष वर्धन का कहना है कि किसी भी एयरलाइन के प्रमोशनल फेयर के तहत टिकट बुक करते समय निमयों को बड़ी सावधानी से पढ़ लेना चाहिए. जबभी आप फेयर के कॉलम में मौजूद जानकारी के अतिरिक्‍त कोई स्‍टार देखें तो तुरंत सचेत हो जाए. आप टिकट बुक करने से पहले एक बार एयरलाइंस से उस उद्देश्‍य को लेकर जरूर बात करें, जिस उद्देश्‍य से आप किसी विशेष कैटेगरी में टिकट बुक करा रहे हैं.

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