टाटा की 70000 पेट्रोल-डीजल कार शोरूम में खड़ी रह गईं, ग्राहकों को इनसे ज्यादा ये दूसरे मॉडल आए पसंद
टाटा मोटर्स देश की इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर सेगमेंट को लीड कर रही है। उसके पास इस सेगमेंट का 70% से ज्यादा मार्केट शेयर है। कंपनी ने इस साल अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए टाटा पंच इलेक्ट्रिक मॉडल जोड़ दिया है। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। वहीं, आने वाले दिनों में कर्व EV समेत दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल भी उसके पोर्टफोलियो में शामिल हो जाएंगे।
यही वजह है कि कंपनी ने पिछले साल लगभग 70 हजार इलेक्ट्रिक कारें बेच डालीं। उसे ईयरली बेसिस पर 59% की तगड़ी ग्रोथ मिली है। कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को बेचने के लिए डेडिकेटेड TATA.ev शोरूम भी ओपन कर दिया है। कंपनी के पास फिलहाल SUV टाटा नेक्सन EV, हैचबैक टियागो EV और सेडान टिगोर EV के मॉडल हैं।
पिछले कैलेंडर ईयर CY 2023 के दौरान टाटा मोटर्स EV की सेल्स 69,153 यूनिट्स तक पहुंच गई, जो कि CY 2022 में बेची गई 43,451 यूनिट की तुलना में 59% अधिक है। टाटा की इलेक्ट्रिक कारों की पिछले महीने औसतन 5,763 यूनिट बिकी हैं। सेल्स के लिहाज से कंपनी के लिए पिछले साल जून सबसे शानदार रहा। जब कंपनी ने 7,025 इलेक्ट्रकि कार बेचीं। जबकि सबसे कम 4,133 यूनिट जनवरी में बेची थीं। इस तरह कंपनी ने 2023 के दूसरे क्वार्टर (Q2) में सबसे ज्यादा 19,346 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचीं।
टाटा मोटर्स – ईवी मार्केट लीडर
टाटा मोटर्स भारत में ईवी सेगमेंट में 70% हिस्सेदारी के साथ मार्केट लीडर है। कंपनी का प्रयास है कि 2030 तक उसकी ईवी रेंज उसके पोर्टफोलियो में 50% हिस्सेदारी पर कब्जा कर ले। इसकी बिक्री का एक बड़ा हिस्सा टिगोर ईवी के लिए देखा जाता है जो केवल एक्स-प्रेस टी बेड़े ईवी में भी पेश किया जाता है। टाटा मोटर्स को ग्रामीण क्षेत्रों और शीर्ष 20 शहरों के बाहर से भी अधिक मांग मिली है, जबकि पहली बार ओनर्स द्वारा पसंद की गई और देश में 24% महिला खरीदारों द्वारा पसंद की गई।