Thar Roxx का मुकाबला किस से? दावा करने वाली हैं ये एसयूवी
पिछले हफ्ते महिंद्रा की एक और ऑफ रोडर ‘थार रॉक्स’ लॉन्च हुई. इसे आप पांच दरवाजों वाली ‘थार’ भी कह सकते हैं जिसमें कई फीचर जोड़े गए हैं. ‘थार रॉक्स’ का सीधा मुकाबला ‘फोर्स गुरखा 5 ‘डोर’ और जरा छोटी ‘मारुति जिम्नी’ से है. महिंद्रा की फोर-बाय-फोर ‘स्कॉर्पियो-एन’ शुद्ध ऑफ रोडर नहीं है, पर इसके ग्राहकों के लिए एक विकल्प तो है.
बड़े पहिए, लंबा व्हीलबेस- ‘स्कॉर्पियो एन’ सेगमेंट में सबसे लंबी (4662 एमएम) और चौड़ी (1917 एमएम) है, जबकि गुरखा 5-डोर सबसे ऊंची (2095 एमएम) है. ‘थार रॉक्स’ का व्हीलबेस 2850 एमएम है, यह स्कॉर्पियो एन से पूरे 100 मिमी लंबा है. गुरखा का व्हीलबेस 2825 एमएम और जिम्नी का 2590 एमएम है. थार रॉक्स में 19 इंच के पहिए मिलते हैं, जो सेगमेंट में किसी के पास नहीं निचले वेरिएंट्स में 18 इंच के पहिए हैं. जिम्नी में 15 इंच के व्हील हैं. यह चार मीटर से कम लंबी है.
जिम्नी से ज्यादा ताकत, स्कॉर्पियो एन से कम
थार रॉक्स और स्कॉर्पियो एन में महिंद्रा ने एक जैसे इंजन लगाए हैं. दोनों में पेट्रोल और डीजल ईंधन विकल्प मिल जाते हैं. गुरखा केवल डीजल में है और जिम्नी केवल पेट्रोल इंजन के साथ मिलती है. थार रॉक्स के पेट्रोल इंजन का मैन्युअल वर्जन 162 एचपी और ऑटोमैटिक वर्जन 177 एचपी की ताकत रखता है. स्कॉर्पियो एन यहां सबसे शक्तिशाली है, जो 203 एचपी की मालिक है.
थार रॉक्स का पेट्रोल इंजन
जिम्नी के नैचुरली – एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (105 एचपी) से शक्तिशाली है. रॉक्स का पेट्रोल इंजन सभी एसयूवी में सबसे अधिक टॉर्क भी प्रदान करता है. गुरखा 5-डोर, जो कि इस श्रेणी में सबसे बड़ा डीजल इंजन रखती है, फिर भी सबसे कम पावर (140एचपी) और टॉर्क (320 एनएम ) है. गुरखा में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की कमी है, जबकि जिम्नी में ऑटोमैटिक के लिए 4 स्पीड यूनिट है.
पानी में गुरखा सबसे आगे
ऑफ- रोड आंकड़ों की बात करें तो, थार रॉक्स में सबसे अच्छा एप्रोच एंगल (41.7 डिग्री) है, जबकि जिम्नी में सबसे अच्छा डिपार्चर एंगल (46 डिग्री) है. वहीं, गुरखा 5- डोर में सबसे अच्छा रैम्प ओवर एंगल (28 डिग्री) है. महिंद्रा ने अभी तक थार रॉक्स की ग्राउंड क्लीयरेंस का खुलासा नहीं किया है. पानी में चलने की क्षमता के मामले में भी गुरखा सबसे आगे है. महिंद्रा ने स्कॉर्पियो एन के लिए सटीक एप्रोच / डिपार्चर/रैम्प ओवर एंगल प्रदान नहीं किए हैं.