देश की पहली बुलेट ट्रेन का रूट मैप तैयार, अंडरग्राउंड रेल टनल में समंदर के नीचे तय होगा 7 KM का सफर

कोई जब भी जापान की यात्रा पर जाता है तो एक चीज वहां की ऐसी होती है जो बहुत आकर्षित करती है और वह है वहां कि गोली की रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन. लेकिन एक लंबे इंतजार के बाद अब हमारे भारत में भी हमें बुलेट ट्रेन देखने को मिलने वाली है.

जी हां जल्द ही देश की पहली बुलेट ट्रेन चलने वाली है.

देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलेगी. गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में भी इसका काम तेजी से चल रहा है. जब यह ट्रेन मुंबई आएगी तो 21 किमी लंबी अंडरग्राउंड टनल से होकर मुंबई के आखिरी स्थान यानी बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स तक जाएगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई में चल रहे बुलेट ट्रेन के काम का जायजा लिया. रेल मंत्री ने आज मुंबई में बन रहे टनल के सेंटर प्वाइंट विक्रोली और आखिरी स्टेशन बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में निरीक्षण किया.

देश के पहली बुलेट ट्रेन का पूरा रूटमैप

विक्रोली में आज टनल में ब्लास्ट के बाद टनल का रास्ता बनाने का पहला स्टेप शुरू किया गया है. रेल मंत्री के मुताबिक देश और विदेश में इतना लंबा पहला टनल होगा जो 21 किलोमीटर का होगा. विक्रोली से नवी मुंबई के घनसोली और ठाणे के सील फाटा तक और विक्रोली से बीकेसी तक ये टनल होगी, यानी की ठाणे से मुंबई के BKC तक 21 किलोमीटर की दूरी होगी और उसमे 7 किलोमीटर की दूरी समंदर के अंदर से तय की जाएगी. जमीन के अंदर भी टनल का काम बेहद मुश्किल था. ये इसलिए भी आसान नहीं है क्योंकि जमीन के नीचे की स्टडी और मिट्टी और पत्थर किस तरह के हैं इसके हिसाब से मशीनरी का इस्तेमाल करना पड़ता है.

विक्रोली में अब तक लगभग 15 मीटर तक खुदाई हुई है. देश के पहली बुलेट ट्रेन जल्द ही मुंबई से अहमदाबाद जैसे दो महानगरों के बीच चलेगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया निरिक्षण

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया की 2026 तक सूरत से बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने का टारगेट रखा गया है. इस प्रोजेक्ट में भारत को जापान से मदद मिल रही है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड के अनुसार, बुलेट ट्रेन 320 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलेगी. मुंबई-अहमदाबाद के बीच लिमिटेड स्टॉपेज के साथ ये बुलेट ट्रेन पूरी दूरी को केवल 127 मिनट में तय करेगी. अभी इन दो शहरों के बीच बस से सफर करने पर 9 घंटे और ट्रेन से 6 घंटे का समय लगता है. बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स से शुरू होकर ये ट्रेन अपने अंतिम गंतव्य यानी अहमदाबाद के साबरमती स्टेशन तक जाएगी. यह गुजरात के आठ जिलों, महाराष्ट्र के तीन जिलों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव से होकर गुजरेगी. इस प्रोजेक्ट में जापानी तकनीक ‘शिंकानसेन’ का उपयोग किया गया है. जब यह ट्रेन मुंबई आयेगी तो 21 किमी का सफर अंडरग्राउंड टनल के जरिए तय किया जाएगा.

यह देश का अब तक का सबसे लंबा अंडरग्राउंड रेल टनल होगा. भारत के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के पहले फेज का काम तेजी से जारी है, गुजरात के हिस्से में काम लगभग पूरा हो चुका है और महाराष्ट्र में आज सबसे प्रमुख सुरंग बनाने का काम शुरू किया जा रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *