खत्म हुआ इंतजार, टाटा आज पेश करेगी पंच का इलेक्ट्रिक मॉडल; अपनी ही नेक्सन EV का खेल ना बिगाड़ दे!
टाटा मोटर्स इस साल कई इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने वाली है। इसमें टाटा कर्व EV इस साल लॉन्च होने वाला कंपनी का पहला मॉडल भी हो सकता है। दूसरी तरफ, कंपनी की मोस्ट पॉपुलर कार बन चुकी पंच के इलेक्ट्रिक मॉडल की भी टेस्टिंग चल रही है। अब कंपनी नेऑफिशियल टीजर जारी करके साफ कर दिया कि इसे आज पेश किया जाएगा। इससे जुड़ी कुछ नई डिटेल भी सामने आई है। ऑटोकार की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा नेक्सन EV और टियागो EV की तरह पंच EV में भी 25kWh और 35kWh के दो बैटरी पैक ऑप्शन मिल सकते हैं।
450Km के करीब होगी रेंज
टाटा के EV नामकरण के अनुसार, दो वैरिएंट को मीडियम रेंज (MR) और लॉन्ग रेंज (LR) भी कहा जा सकता है। छोटी EV SUV टाटा के जेन 2 EV आर्किटेक्चर के साथ ALFA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जो अनिवार्य रूप से प्रमुख संशोधनों के साथ ICE से EV कन्वर्सेशन है। ये एक लिक्विड-कूल्ड बैटरी और एक स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर के साथ आती है, जो फ्रंट व्हील को पावर देती है। 25kWh बैटरी पैक से इसकी रेंज 300Km के करीब हो सकती है। जबकि 35kWh से रेंज 400 से 450Km के करीब होगी।
कई नए फीचर्स से होगी लैस
पंच EV में वेटिलेडेट फ्रंट सीटें होंगी, जो इस फीचर से लैस होने वाली देश की सबसे किफायती कार बन जाएगी। पंच EV के टॉप वैरिएंट में नेक्सन EV की तरह नया 10.25-इंच की टचस्क्रीन मिलेगी, जबकि निचले वैरिएंट में छोटी 7.0-इंच की स्क्रीन होगी। पिछले स्पाई शॉटस में फोर-व्हील डिस्क ब्रेक, बड़ी टाटा SVU में मिलने वाला दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक का भी मिल सकता है। इसके साथ इसमें फुली-वाइड वाले LED लाइट बार, एक ब्लैंक-आउट ग्रिल और नए एलॉय व्हील मिलेंगे।
पंच EV में जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी
टाटा अपने पोर्टफोलियो के दूसरे इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह पंच EV में जिपट्रॉन पावरट्रेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकती है। जिसमें एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर और लिक्विड-कूल्ड बैटरी शामिल है। ये आगे के पहियों तक पावर पहुंचाएगी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला सिट्रोन eC3 से होगा। इतना ही नहीं, ये अपनी ही कंपनी की नेक्सन EV और टियागो EV पर भी भारी पड़ सकती है।