स्विफ्ट और वैगनआर को धूल चटाने वाली ये कार हो गई महंगी, लेकिन ऑटोमैटिक वैरिएंट भी भी सस्ता; देखें लिस्ट
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की कारों की 1 जनवरी, 2024 से खरीदना महंगा हो गया है। इस लिस्ट में एरिना के साथ नेक्सा डीलरशिप पर बिकने वाले सभी मॉडल शामिल हैं। यानी कंपनी की एंट्री लेवल हैचबैक ऑल्टो K10 से लेकर प्रीमियम इनविक्टो महंगी हो चुकी हैं। इसमें बलेनो भी शामिल है। 2023 में बलेनो कई बार देश की नंबर-1 कार भी रही है। ये सेल्स में मारुति वैगनआर और स्विफ्ट जैसे मॉडल को भी पीछे छोड़ चुकी है। हालांकि, अब इसकी कीमतों में भी इजाफा हो चुका है। कंपनी ने इसके सभी वैरिएंट की कीमतों में 5000 रुपए बढ़ा दिए हैं। इस लिस्ट में ऑटोमैटिक वैरिएंट शामिल नहीं हैं।
मारुति बलेनो के सेफ्टी फीचर्स
मारुति बलेनो में अब तक सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-स्टार्ट असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, रिवर्सिंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। बेलेनो को सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अलाफा के चार वैरिएंट में बेचा जाता है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.38 लाख रुपए से शुरू है। भारत में इसका मुकाबला हुंडई i20, टोयोटा ग्लैंड, टाटा अल्ट्रोज और सिट्रोन C3 से होता है।
बलेनो के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
बलेनो की फ्रंट ग्रिल पुराने की तुलना में ज्यादा चौड़ी है। इसमें सामने की तरफ हनीकॉम्ब्ड पैंटेंज ग्रिल सिल्वर स्ट्रिप के साथ नजर आएगी। इस ग्रिल के साथ वार्पराउंड हेडलाइट्स को लगाया गया है। हेडलाइट्स भी पुराने मॉडल से ज्यादा चौड़ी रहेंगी। इसमें जो प्रोजेक्टर यूनिट लगाई गई हैं वे नए थ्री-एलिमेंट LED DRL सिग्नेचर के साथ आएंगी।
बैक साइड में नए C-शेप्ड LED टेल लाइट्स दिए गए हैं। इसमें रियर बंपर को भी बदल दिया गया है। बंपर में ब्रेक रेड लाइट की पोजीशन को चेंज किया गया है। हालांकि, टेलगेट शेप, रियर ग्लासहाउट और स्पॉयलर लुक दोनों मॉडल में एक जैसा ही है। प्रोफाइल में भी दोनों मॉडल लगभग एक जैसे दिखाई देते हैं। नई बलेनो की विंडो लाइन क्रोम स्ट्रिप है जो रियर क्वार्टर ग्लास तक फैली हुई है।
नई बलेनो का लंबाई 3990mm, चौड़ाई 1745mm, ऊंचाई 1500mm और व्हीलबेस 2520mm है। नई बलेनो के AC वेंट्स को फिर से डिजाइन किया गया है। इसमें एक फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी नए डिजाइन का मिलेगा। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल स्विचगियर को भी बदलकर थोड़ा नीचे रखा गया है। आगे की सीटें नई हैं और एक नए डिजाइन के साथ स्टीयरिंग व्हील मिलेगा।
बलेनो में 1.2-लीटर, फोर-सिलेंडर K12N पेट्रोल इंजन दिया। ये 83bhp का पावर जनरेट करेगा। वहीं, एक अन्य ऑप्शन में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 90bhp का पावर जनरेट करेगा। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है। बलेनो CNG में 1.2-लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये 78ps की पावर और 99nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
इस प्रीमियम हैचबैक में 360 डिग्री कैमरा मिलेगा। इस फीचर वाली ये अपने सेगमेंट की पहली कार है। इसमें 9-इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसे सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। कार में HUD फीचर भी इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेगा।
बलेनो में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ ही वायरलेस फोन चार्जिंग, एलेक्सा वॉयस कमांड, हेडअप डिस्प्ले, नई फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल समेत कई और भी सेगमेंट फर्स्ट खूबियां देखने को मिलती हैं। ज्यादातर फीचर्स को स्टीयरिंग से कंट्रोल किया जा सकता है। कार के फ्रंट ग्लास पर ही डिजिटल मीटर मिल जाएगा। बेहतरीन म्यूजिक के लिए ARKAMYS के सराउंड सिस्टम मिलेगा। इसमें 6 एयरबैग्स भी लगाए गए हैं।