ग्रैंड विटारा, सेल्टोस और क्रेटा को टक्कर देने वाली ये SUV हो गई महंगी; अब खरीदने से पहले देख लो नई कीमतें

ग्रैंड विटारा, सेल्टोस और क्रेटा को टक्कर देने वाली ये SUV हो गई महंगी; अब खरीदने से पहले देख लो नई कीमतें

होंडा ने अपनी पॉपुलर और ऑल न्यू SUV एलिवेट की कीमतों को बढ़ा दिया है। कंपनी ने इस SUV के वैरिएंट के हिसाब से 58,000 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। जनवरी से पहले इसकी शुरुआती कीमत 10,99,900 रुपए थी, जो जनवरी से 11,57,900 रुपए हो गई है। कंपनी ने इसके बेस वैरिएंट SV MT पर सबसे ज्यादा 58,000 रुपए की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा अन्य सभी वैरिएंट पर 20,000 रुपए बढ़ाए हैं। एलिवेट टॉप SUVs की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। पिछले महीने यानी दिसंबर 2023 में इसकी 4376 यूनिट बिकीं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति ग्रैंड विटारा, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन ताइगुन, एमजी एस्टर जैसे मॉडल से होता है।

होंडा एलिवेट का इंजन
एलिवेट में 1.5-लीटर चार-सिलेंडर VTEC पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 121 PS का पावर और 145 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या CVT ऑटोमैटिक यूनिट से जोड़ा गया है। एलिवेट की कीमतें ज्यादा हो सकती हैं, क्योंकि इसे कंपनी ने 5th जनरेशन सिटी के आर्किटेक्चर पर तैयार किया है। एलिवेट का माइलेज करीब 16 से 17 किमी/लीटर होगा।

होंडा एलिवेट के वैरिएंट वाइज फीचर्स

इसके बेस वैरिएंट यानी SV ट्रिम में स्टैंडर्ड तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, 16-इंच स्टील व्हील, LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, LED टेललाइट्स, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम, बेज फैब्रिक अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स मिलेंगे। रेंज को आगे बढ़ाते हुए होंडा एलिवेट V ट्रिम SV की तुलना में ज्यादा प्रीमियम फीचर्स से लैस होगा।

इसमें वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इन-कार कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, चार-स्पीकर ऑडियो, एक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा शामिल हैं। V वैरिएंट से ग्राहकों को CVT ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलेगा।

होंडा एलिवेट VX ट्रिम में V ट्रिम की तुलना में 6-स्पीकर, 7-इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस चार्जिंग सुविधा, LED फॉग लाइट, सिंगल-पैन सनरूफ, 17-इंच एलॉय व्हील, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल, ORVMs और लेन वॉच कैमरा फीचर्स शामिल हैं। ZX वैरिएंट को डुअल-टोन एक्सटीरियर शेड्स के साथ बेचा जाएगा।

टॉप-एंड ZX में 10.25-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्राउन लेदर अपहोल्स्ट्री, ऑटो-डिमिंग और डे/नाइट IRVM, सॉफ्ट-टच डैशबोर्ड फिनिश, ADAS-बेस्ड ड्राइवर-असिस्टिव, 8-स्पीकर, छह एयरबैग और सेफ्टी टेक्नोलॉजी के होंडा सेंसिंग सूट से लैस होगा।

एलिवेट को कुल 10 कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे। इसमें 7 सिंगल और 3 डुअल-टोन कलर शामिल होंगे। इन कलर्स में गोल्डन ब्राउन, ओब्सीडियन ब्लू, लूनर सिल्वर और मेटेरॉइड ग्रे सिंगल-टोन रहेंगे। जबकि, रेडियंट रेड, फीनिक्स ऑरेंज (ZX के लिए) और प्लैटिनम व्हाइट मोनोटोन डुअल कलर ऑप्शन हैं। इन सभी की रूफ ब्लैक ही होगी।

एलिवेट का इन हाउस क्रैश टेस्ट हुआ

कंपनी न्यू एलिवेट SUV की इंटरनल सेफ्टी रेटिंग जारी की है। कंपनी ने इसके लिए कोई ऑफिशियली सेफ्टी स्टार रेटिंग तो जारी नहीं की है, लेकिन कंपनी ने सभी तरह की टक्कर की इन-हाउस रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने इन-हाउट एलिवेट ने अलग-अलग क्रैश टेस्ट किए हैं। इसमें 64 kmph पर फ्रंट (ऑफसेट) क्रैश टेस्ट, 50 kmph पर साइड मूविंग बैरियर टेस्ट, 50 kmph पर फ्लैट बैरियर टेस्ट, 32 kmph पर साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट, रियर मूविंग 50 kmph की रफ्तार से बैरियर टेस्ट और चाइल्ड डमी के साथ 64 kmph की रफ्तार से फ्रंट (ऑफसेट) टेस्ट शामिल है। होंडा ने दावा किया है कि एलिवेट ने सभी टेस्ट के दौरान बेहतर सेफ्टी परफॉर्मेंस दिया है।

कंपनी ने एलिवेट के लिए इन-हाउस क्रैश टेस्ट पैदल यात्रियों की सुरक्षा को भी कवर किया है। एलिवेट ने ऑफिशियली तौर पर AIS100 पैदल यात्री सुरक्षा परीक्षण हासिल कर लिया है। एलिवेट को हल्की दुर्घटना की घटनाओं से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भी डिजाइन किया गया है। ऐसी हल्की दुर्घटना की घटनाओं में कुछ नुकसान होने की संभावना है। लेकिन आंतरिक हिस्से सामान्य रूप से काम करते रहेंगे। इसलिए यूजर्स हल्की दुर्घटना के बाद कार को सामान्य रूप से ऑपरेट कर पाएंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *