अब इस देश में जश्न मनाएगी टीम इंडिया? भारत से झगड़ने वाले ‘पड़ोसी’ ने किया वर्ल्ड चैंपियंस को इनवाइट

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतकर करोड़ों भारतीय फैंस को बड़ी खुशी और सुकून दिया है. कई सालों से टीम इंडिया खिताब के करीब आकर चूक रही थी. भारतीय फैंस फिर से जीत का जश्न मनाने के लिए बेसब्र हो रहे थे. आखिरकार रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस इंतजार को खत्म कर ही दिया. इसलिए जब टीम इंडिया देश वापस लौटी तो फैंस ने जबरदस्त उत्साह दिखाते हुए शानदार अंदाज में स्वागत किया. अब भारत में तो इस सफलता का जश्न समझ आता है लेकिन टीम इंडिया की इस जीत से एक ऐसा देश खुश है, जो कुछ महीनों पहले भारत से ही झगड़ रहा था लेकिन अब वो भारतीय टीम की मेजबानी करना चाहता है.
बारबाडोस में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर खिताब जीता था. इस जीत के बाद टीम इंडिया 4 जुलाई को देश वापस लौटी, जहां पहले दिल्ली में उसका जोरदार स्वागत हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. फिर टीम मुंबई पहुंची और वहां इस टीम का ऐसा स्वागत हुआ, जिसने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा. ओपन बस में टीम इंडिया की विक्ट्री परेड को सड़कों पर उतरे हजारों फैंस का भरपूर प्यार मिला. अब सब खिलाड़ी अपने-अपने घर लौट गए हैं और वहां भी उन्हें शानदार वेलकम मिला है.
मालदीव ने दिया टीम इंडिया को न्योता
इन सबकी उम्मीद तो हर किसी को थी लेकिन शायद ही किसी ने सोचा होगा कि कोई दूसरा देश टीम इंडिया की इस सफलता का जश्न मनाने की बात करेगा. लेकिन ऐसा हुआ है और ये किया है हिंद महासागर में मौजूद देश मालदीव ने. कुछ महीनों पहले भारत के साथ बिगड़ते रिश्तों के कारण सुर्खियों में रहे मालदीव ने वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया को छुट्टियां मनाने अपने देश में बुलाया है.
मालदीव मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन कॉर्पोरेशन और मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री ने संयुक्त रूप से वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को अपने देश में आने के लिए न्योता दिया है.इस जॉइंट स्टेटमेंट में कहा गया है कि टीम इंडिया की मेजबानी करना और उनके साथ इस जीत का जश्न मनाना उनके लिए सम्मान की बात होगी. टीम इंडिया को इनवाइट करते हुए स्टेटमेंट में कहा गया है कि मालदीव आने पर खिलाड़ियों को आरामदायक, यादगार और सुखद अनुभव का पूरा ध्यान रखा जाएगा.
भारत से झगड़ा करने लगा था मालदीव
पिछले कुछ सालों में मालदीव एक बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है. खास तौर पर भारतीयों के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ी है और हर साल मालदीव में आने वाले पर्यटकों में सबसे ज्यादा संख्या भारतवासियों की ही होती है. इसके बावजूद इस साल जनवरी में अचानक दोनों देशों के बीच टकराव हो गया था. तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे और यहां पर्यटन को बढ़ावा देने की अपील का मालदीव सरकार के कुछ मंत्रियों ने सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया था. ये बवाल बढ़कर तुरंत ही दोनों देशों के रिश्तों में दूरी की वजह बनने लगा था और भारत सरकार ने ऐसे बयानों पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी. उसके बाद हजारों भारतीय पर्यटकों ने मालदीव की टूर कैंसल कर दिया था. हालांकि हाल के महीनों में रिश्तों में थोड़ा सुधार हुआ है और पिछले महीने ही मालदीव के राष्ट्रपति 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *