अमेरिका के कई राज्यों में बिजली गुल, अंधेरे में गुजर रही लाखों लोगों की रातें

अमेरिका के कई राज्य इस वक्त खराब मौसम की चपेट में हैं. लगातार चल रही तेज हवाएं, तूफान और बारिश की वजह से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम खराब होने की वजह से कई शहरों में बिजली गुल है. राष्ट्रीय मौसम विभाग (NWS) ने चेतावनी दी है कि न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया, न्यू जर्सी और मैरीलैंड के कुछ हिस्सों सहित पूर्वी तट पर मंगलवार तक भारी बारिश होने की आशंका है.
मौसम विभाग ने कहा है कि तेज बारिश से उत्तर-पूर्व से लेकर अमेरिका के दक्षिण-पूर्व तक के हिस्सों में गंभीर तूफान आने का खतरा बना रहेगा. साथ ही विभाग ने टेक्सस में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और तूफान आने का अनुमान लगाया है.
लाखों लोगों के घरों की बिजली गायब
टोरनाडोस और विनाशकारी तूफान ने अमेरिका के सात राज्यों के लगभग 3 लाख निवासियों को बिजली नहीं मिल रही है. बिजली न होने से लोगों को कई परेशानियों का सामना कर रहा है. पूरे हफ्ते आए तूफान में करीब 23 लोगों की जान जा चुकी है. मौसम के बिगड़ने से सैकड़ों कारों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है.
लाखों लोगों ने छोड़ा घर
खराब मौसम के हिसाब से बीता रविवार इस साल का सबसे बुरा दिन रहा, जिसमें 20 राज्यों में तूफान से नुकसान की 600 से अधिक रिपोर्ट दर्ज की गई हैं. टोरनाडोस और तेज हवाओं ने इमारतों को मलबे के ढेर में बदल दिया. कारें पलट गईं और बिजली की लाइनें गिर गईं और राज्य में बिजली ठप हो गई है. इस बीच, बिजली गिरने और भारी बारिश की वजह से लगभग 125,000 लोगों को घरों से निकाल सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.
जिन राज्यों में मौसम के कारण मौतें हुई हैं उनमें अर्कांसस में 8, टेक्सास में 7, ओक्लाहोमा में 2 और केंटकी में 5 मौतें शामिल हैं. स्थानीय मीडिया ने बताया कि अलबामा में सोमवार सुबह 79 साल की एक महिला के ऊपर पेड़ गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *