आंखों से दिखने लगा है धुंधला तो जान लें कौन सी चीजें करेंगी नजर तेज

दिनभर ऑफिस में कंप्यूटर पर नजरे टिकाए रहना और फिर उसके बाद फोन की स्क्रीन पर लगे रहना. स्क्रीन टाइमिंग ज्यादा रहना आज के वक्त में सबसे बढ़ी वजह है कि कम उम्र में भी नजर कमजोर होने के काफी मामले देखने को मिलते हैं. इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी आंखों की रोशनी कम कर सकती है. इसलिए डाइट पर ध्यान देना चाहिए. तो चलिए जान लेते हैं कि आंखों की रोशनी सही रखने के लिए क्या-क्या खाना रहता है फायदेमंद.
आंखें शरीर के सबसे जरूरी है संवेदशनशील व नाजुक अंगों में से एक होती हैं. सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह सभी को पता है कि आंखों के बिना दुनिया में सिर्फ अंधेरा है. हमारी आंखें अनमोल हैं फिर भी लोग इन्हें लेकर लापरवाही करते हैं, जिसकी वजह से नजर कमजोर होने लगती है. फिलहाल जान लेते हैं कि आंखों की रोशनी सही रखने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करना सही रहता है.
त्रिफला का चूर्ण देता है बेहद फायदा
आंखों की रोशनी को सही रखने के लिए के लिए अपनी डाइट में त्रिफला का चूर्ण शामिल करना चाहिए. त्रिफला यानी तीन फलों से बना ये चूर्ण आयुर्वेद में बहुत ताकतवर माना जाता है और कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में कारगर होता है. इसे आप दूधल में मिलाकर ले सकते हैं.
सौंफ भी रहती है फायदेमंद
न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सौंफ का सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसकी तासरी ठंडी होती है. इसके अलावा सौंफ खाना पचाने में भी मदद करती है. इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में हेल्प फुल रहता है. इसलिए आप सौंफ चबा सकते हैं या फिर इसका पाउडर दूध के साथ ले सकते हैं.
गाय का शुद्ध घी और दूध
आयुर्वेद में कई दवाओं को बनाने के लिए गाय के घी का यूज किया जाता है और आंखों को हेल्दी रखने के लिए गाय का दूध और गाय का दही काफी फायदेमंद माना गया है. डेली डाइट में आप गाय के घी और दूध का सेवन कर सकते हैं, इससे आंखों के साथ ही आपकी पूरी सेहत को फायदा मिलेगा.
आंखों को हेल्दी रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें
आंखें हेल्दी रहें इसके लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करने के अलावा बैलेंस डाइट लेनी चाहिए और भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. स्क्रीन टाइम को जितना हो सके कम रखना चाहिए. सर्दी हो या फिर गर्मी हमेशा सनग्लासेस का यूज करना सही रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *