इन 4 सब्जियों को उबालकर खाना ही है फायदेमंद, जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती

Boiled Vegetables:सब्जियां खाना हेल्थ के लिए बेहद जरूरी हैं. ये हमारे शरीर को विटामिन, मिनरल, फाइबर, पौटेशियम और आयरन समेत तमाम पोषक तत्व देती हैं. इन्हें खाने से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में ताकत मिलती है. हालांकि, आजकल ज्यादातर लोग सब्जी बनाते समय ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.
कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें तेल में फ्राई करने की बजाय उबालकर खाना ही बेहतर होगा. जब हम इन्हें तेज आंच या ज्यादा मसालों के साथ पकाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले हेल्दी तत्व नष्ट हो जाते हैं. भले ही उबली सब्जियों का स्वाद अच्छा न लगे लेकिन ये आपको फिट रखने में मदद करेंगी. आइए जानते हैं कि किन सब्जियों का उबालकर ही खाना चाहिए.
ब्रोकली
हरी सब्जी ब्रोकली को आप उबालकर खाएंगे तो कई सारे फायदे मिलंगें. इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. इसे खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है. अगर आप इसे फ्राई करके खाएंगे तो ब्रोकली के पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे.
पालक
आयरन रिच पालक को उबालकर खाना भी बेहद फायदेमंद है. इससे शरीर में इसके न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से पहुंचते हैं और अब्सॉर्ब हो जाते हैं.हरी सब्जियों को उबालकर खाने से आंखों की समस्या में लाभ मिलता है. ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी काफी फायदेमंद है.
आलू
आलू का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है. ज्यादातर सब्जियों में आलू डलता ही है. इसके खाने का सही तरीका है पहले उबालें और फिर खाएं.आलू को उबालने से इसके अंदर की कैलोरी कम हो जाती है. साथ ही ये शरीर के लिए फायदेमंद होता है.
बीन्स
बीन्स तो पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें सोडियम, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और फॉरफोरस समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए उबली बीन्स खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. बीन्स को खाने से पहले 7 से 10 मिनट तक उबाल लें.इसके बाद इसमें अपनी नमक और हल्की सी काली मिर्च डालकर खा लें,

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *