ईस्ट अफ्रीकी देश में बड़ा प्लेन हादसा, उपराष्ट्रपति समेत 9 लोगों की मौत

ईस्ट अफ्रीका के देश मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा की एक प्लेन क्रैश में मौत हो गई है. उनके साथ प्लेन में 9 लोग और सवार थे. राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने बताया कि प्लेन दक्षिण अफ्रीकी देश की राजधानी लिलोंगवे से स्थानीय समयानुसार सुबह 9.17 बजे रवाना हुआ था और इसे 45 मिनट बाद पहुंचना था. खराब मौसम के कारण एयरपोर्ट अथॉरिटी ने प्लेन को वापस लौटने के निर्देश दिए, जिसके बाद एयर ट्रैफिक अथॉरिटी ने प्लेन से संपर्क खो दिया.
जिसके बाद प्लेन की तलाश के लिए एक बड़ा अभियान चलाया गया. घंटों चले तलाशी अभियान के बाद प्लेन का मलबा चिकनगावा जंगल के पहाड़ में मिला है. राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने बताया की प्लेन में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई है.

BREAKING NEWS:
Malawi Vice President Saulos Chilima and 9 others confirmed dead in a plane crash.
The plane has been found and all 10 on board are dead!
Deepest condolences to the Government of Malawi, VP Chilima family (VP and his wife were on board) and the families of the pic.twitter.com/upSTE63aT2
— Alinur Mohamed (@AlinurMohamed_) June 11, 2024

देश में शोक घोषित
मलावी सरकार के आधिकारिक बयान में कहा गया है, “उपराष्ट्रपति, माननीय डॉ. सौलोस क्लॉस चिलिमा को ले जा रहा विमान आज सुबह चिकनगावा जंगल में पाया गया है. दुर्भाग्य से, विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है. राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है और आदेश दिया है कि आज से लेकर अंतिम संस्कार के दिन तक सभी झंडे आधे झुके रहेंगे.”
2014 से थे उपराष्ट्रपति
चिलिमा मलावी के 2014 से उपराष्ट्रपति थे. सरकार की वेबसाइट पर उनके प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने पहले मोबाइल नेटवर्क एयरटेल मलावी का नेतृत्व किया था, साथ ही उन्होंने यूनिलीवर, कोका कोला और कार्ल्सबर्ग के साथ भी काम किया है.
एक महीने में दूसरा हादसा
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत भी एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो जाने के बाद हो गई थी. उनके हेलीकॉप्टर में सवार सभी 9 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना की वजह भी खराब मौसम बताई गई है. अब एक महीने की अंदर ही एक और देश के नेता की हवाई हादसे में मौत हो गई है. शुरुआती खबरों के मुताबिक मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा का प्लेन भी खराब मौसम की वजह से हादसे का शिकार हुआ है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *