कभी माइक्रोसॉफ्ट में करता था जॉब, आज है दुनिया का 6वां सबसे अमीर आदमी

कभी आपने सोचा है कि जिस कंपनी में आप काम करते हैं आप उस कंपनी के मुखिया से भी ज्यादा अमीर हो जाएंगे लेकिन ऐसा हुआ है. ये कमाल किसी और ने नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों ने किया है. जिसकी कीमत में इजाफे की वजह से एक फॉर्मर इंप्लॉई की दौलत कंपनी के फाउंडर से ज्यादा हो गई.
ये फॉर्मर इंप्लॉई कोई और नहीं बल्कि स्टीव बॉल्मर है. मौजूदा समस में स्टीव बॉल्मर दुनिया के 6वें सबसे अमीर कारोबारी हैं. जो पहले कभी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में काम कर चुके हैं. वहीं दूसरी ओर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के 8वें सबसे अमीर कारोबारी हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में दोनों की दौलत कितनी हो गई है.
कितनी हो गई स्टीव बॉल्मर की नेटवर्थ
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, स्टीव बाल्मर की कुल नेटवर्थ 160 बिलियन डॉलर हो गई है. मौजूदा साल में उनकी नेटवर्थ में 29.5 बिलियन डॉलर की बड़ोतरी हुई है. वैसे सोमवार को स्टीव की दौलत में 421 मिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. लेकिन वो अभी भी दुनिया के 6वें सबसे अमीर कारोबारी बने हुए हैं. मौजूदा साल में उनकी दौलत में 22.6 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. खास बात तो ये है कि स्टीव बॉल्मर की कुल संपत्ति का 90 फीसदी से अधिक हिस्सा माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में है.
कैसे हुआ इजाफा
जैसा कि हमने आपको बताया कि स्टीव बॉल्मर की दौलत में इजाफे का राज माइक्रोसॉफ्ट में उनकी हिस्सेदारी है. माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में मौजूदा साल में काफी तेजी देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार मौजूदा साल में माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 25.72 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जबकि 6 महीने में माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की कीमत में 24 फीसदी से ज्यादा का इजाफा की बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक साल में माइक्रोसॉफ्ट के शेयर ने निवेशकों को 40.51 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं एक महीने में दुनिया की सबसे बड़ी कंंपनियों में से एक करीब 9 फीसदी की कमाई कराई है.
बिल गेट्स की कितनी है नेटवर्थ
वहीं दूसरी ओर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के 8वें सबसे अमीर कारोबारी हैं. मौजूदा समय में उनकी कुल दौलत 159 अरब डॉलर है. सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 134 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. मौजूदा साल में उनकी नेटवर्थ में 18.4 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. बिल गेट्स की नेटवर्थ में बीते करीब 7 महीने में 40 अरब डॉलर का इजाफा देखने मिला है.
गेट्स ने 1975 में अपने मित्र पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और 2000 तक इसका नेतृत्व किया, जब कंपनी के शुरुआती कर्मचारियों में से एक बॉल्मर ने उनकी जगह सीईओ का पद संभाला. बॉल्मर 2014 में रिटायर हुए हुए और उसी वर्ष माइक्रोसॉफ्ट के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए। उन्होंने 2014 में एनबीए के लॉस एंजिल्स क्लिपर्स को 2 बिलियन डॉलर में खरीदा था, जिसका अनुमान आज 4.6 बिलियन डॉलर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *