कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने 1962 वाले बयान पर मांगी माफी, चीनी आक्रमण के लिए किया था ‘कथित’ शब्द का इस्तेमाल

लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण की वोटिंग से ठीक पहले कांग्रेस के सीनियर नेता मणिशंकर अय्यर के एक बयान पर सियासी हंगामा खड़ा हो गया. उन्होंने 1962 में हुए चीन के आक्रमण के लिए गलती से कथित शब्द का इस्तेमाल कर कांग्रेस के सामने नई मुश्किल खड़ी कर दी. हालांकि, मामला तुल पकड़ते देख मणिशंकर अय्यर ने माफी भी मांग ली है. कांग्रेस नेता के बयान को बीजेपी ने संशोधनवाद का निर्लज्ज प्रयास करार दिया था.
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि अय्यर ने बाद में गलती से कथित आक्रमण शब्द का इस्तेमाल करने के लिए माफी मांगी है. कांग्रेस पार्टी मूल शब्दावली से खुद को अलग करती है. इसके साथ-साथ उन्होंने प्रधानमंत्री की ओर से मई 2020 में चीन की घुसपैठ के लिए उसे क्लीन चिट देने का भी आरोप लगाया.
कथित तौर पर आक्रमण बताया था
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने मंगलवार को फॉरेन कॉरेस्पोंडेंट्स क्लब के एक कार्यक्रम में कथित तौर पर एक किस्सा सुनाते हुए कहा था कि अक्टूबर 1962 में, चीनियों ने कथित तौर पर भारत पर आक्रमण किया. इसके बाद अय्यर ने एक बयान में कहा कि चीनी आक्रमण से पहले गलती से कथित शब्द का इस्तेमाल करने के लिए मैं पूरी तरह से माफी मांगता हूं.
विवादित बयानों से पुराना नाता
कांग्रेस नेता अय्यर का विवादित बयानों से पुराना नाता रहा है. ऐसा पहली बार नहीं है जब अय्यर ने अपने बयानों की वजह से पार्टी को मुश्किल में डाला हो. इससे पहले उन्होंने पीएम मोदी को लेकर भी टिप्पणी की थी. उस समय भी कांग्रेस पार्टी ने अय्यर के बयानों से खुद को अलग कर लिया था. मौजूदा वक्त में लोकसभा चुनाव चल रहा है और आखिरी चरण के लिए वोटिंग अभी होनी बाकी है. ऐसे में पार्टी ने समय रहते ही अय्यर के बयान से खुद को किनारा कर लिया.
बीजेपी ने कांग्रेस पर बोला हमला
अय्यर के ताजा विवादित बयान पर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस की आलोचना की. उन्होंने कहा कि एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि मणिशंकर अय्यर ने नेहरूज फर्स्ट रिक्रूट्स नामक पुस्तक के विमोचन के दौरान एफसीसी में बोलते हुए 1962 में चीनी आक्रमण को कथित बताया. यह रिविजनिज्म का एक निर्लज्ज प्रयास है. बीजेपी ने यह भी सवाल किया कि आखिर कांग्रेस का चीनियों के प्रति प्रेम क्या दर्शाता है?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *