किन फलों-सब्जियों को छीलकर खाएं और किन्हें बिना छीले, एक्सपर्ट से जानिए

फल और सब्जियां दोनों ही हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. आपने कई बार सुना होगा कि फल और सब्जियों को छिलके के साथ ही खाना चाहिए. छिलके समेत इन्हें खाने से सेहत को ज्यादा फायदा मिलता है. लेकिन फिर भी ऐसी कई सब्जियां और फल हैं, जिन्हें छिलके समेत खाने से नुकसान हो सकता है. इन्हें बिना छीले खाने शरीर में टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ सकती है.
आयुर्वेदिक डॉक्टर वरालक्ष्मी यनमंद्रा कहती हैं कि कुछ फल-सब्जियों को उगाने के लिए ज्यादा प्रिजर्वेटिव्स इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में सेहत को कई तरह से नुकसान हो सकता है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि किन फलों या सब्जियों बिना छीले और छिलकों के साथ खानी चाहिए.
किन चीजों को छिलकों के साथ खाएं
सेब: सेब के छिलके पतले होते हैं. सेब को छिलकों से साथ खाना ही फायदेमंद है. सेब के छिलकों मेंविटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर जैसे तत्व होते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.
कीवी: कीवी को भी छीलकर खाया जा सकता है. इसके छिलकों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है.
जुकिनी: जुकिनी को भी छिलकों समेत ही खाना चाहिए. इसमेंफाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ध्यान रखें कि आप इसे अच्छे से साफ करके ही खाएं.

View this post on Instagram

A post shared by Varalakshmi Yanamandra (@drvaralakshmi)

इन्हें बिना छीले न खाएं
आम: आम के छिलकों में जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं. इनके छिलकों में जहरीला कंपाउंड होता है, जिससे आप बीमार हो सकते हैं. इसे पहले भिगोएं और फिर छीलकर खाएं.
आलू: आलू तो सब्जियों का राजा है. कुछ लोग आलू को छिलके समेत खाते हैं लेकिन इससे नुकसान होने का खतरा रहता है. इसे छीलकर ही खाएं.अगर आप हरे और स्प्राउट वाले आलू इस्तेमाल करते हैं, तो यह सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है.
खट्टे फल: संतरे और नींबू का सेवन भी बिना छिलकों के ही करना चाहिए. अगर आप इन्हें छिलकों के साथ खाएंगे तोइससे शरीर में पित्त बनता है, जिससे इन्हें पचाना मुश्किल होता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *