केरल के इन ट्रेन रूट के आगे मंजिल की खूबसूरती भी है फेल!

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो लाइफ में एक बार आपको केरल की सैर जरूर करनी चाहिए. यह देश के टॉप डेस्टिनेशन में से एक है. केरल अपनी हसीन वादियों के लिए मशहूर है. यहां कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां देश विदेश से लोग आना पसंद करते हैं. केरल अपने खूबसूरत नजारों के अलावा अपने रेल यात्रा के लिए भी मशहूर है. इस राज्य के जैसी रेल सुविधा आपको शायद ही कहीं देखने को मिले. यहां अधिकतर लोग रेल से ही सफर करना पसंद करते हैं क्योंकि इस दौरान वो केरल राज्य के सुंदर नजारों की सैर कर पाते हैं.
अधिकतर लोग गर्मी की छुट्टियों में केरल जाना पसंद करते हैं. जहां एक तरफ लोग फ्लाइट से यहां पहुंचना पसंद करते हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सीधा रेल मार्ग के जरिए यहां पहुंचते हैं. दरअसल, रेल मार्ग का सफर यहां बेहद मनमोहक है. अधिकतर लोगों का कहना तो ये भी है कि अगर आप रेल यात्रा करते हुए केरल आते हैं तो आप मंजिल को भूलकर सफर की खूबसूरती में ही खो जाएंगे. केरल यात्रा के दौरान आपको ऐसे मनमोहक नजारे दिखेंगे कि इसके आगे विदेश की खूबसूरती कुछ भी नहीं है.
1.केरल से गोवा तक का रेल रूट
सबसे सुंदर और मनमोहक रेल रूट की बात आते ही केरल से गोवा तक के रेल रूट का ही ख्याल आता है. ऐसा कहा जाता है कि इस रूट पर यात्री सिर्फ सफर का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं. केरल से गोवा के रास्ते में आपको ग्रामीण इलाकों की खूबसूरती से लेकर पहाड़, समुद्र तट और रेल ब्रिज भी देखने को मिलेंगे. यह रूट भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राओं में से एक है. इस रूट के लिए मालाबार एक्सप्रेस या फिर कोंकण एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट कटवा सकते हैं.
2. कोल्लम से वर्कला रेल रूट
दक्षिण भारत को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आप केरल के कोल्लम से लेकर वर्कला तक का सफर जरूर तय करना चाहिए. कोल्लम और वर्कला दोनों ही दक्षिण भारत की टॉप हनीमून डेस्टिनेशन हैं. कोल्लम और वर्कला के बीच चलने वाली ट्रेन यात्रा के दौरान आपको मनमोहक नजारे देखने को मिल जाएंगे. इस सफर में आपको चारों तरफ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलेगी.
3. केरल से लेकर शेनकोट्टई तक का रेल रूट
कोल्लम से वर्कला रेल रूट ही नहीं बल्कि कोल्लम से शेनकोट्टई रेल रूट भी बेहद मनमोहक और खूबसूरत माना जाता है. यहां का रेल रूट सैलानियों के बीच भी काफी मशहूर है. दरअसल, ये कोल्लम, कल्लदा नदी और अष्टमुडी झील के किनारे बसा एक खूबसूरत और अनोखा शहर और बंदरगाह है. ये रेल रूट तमिलनाडु और केरल का प्रवेश द्वार माना जाता है. इस सफर में आप केरल और तमिलनाडु के एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *