कैशबैक से लेकर बिल भरने तक, इन 4 बैंक ने बदले क्रेडिट कार्ड नियम, ये है पूरी डिटेल

कभी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ शॉपिंग वगैरह में करते थे, लेकिन अब इसका इस्तेमाल टिकट बुकिंग से लेकर घर का रेंट देने और बच्चों की फीस भरने तक में हो रहा है. ऐसे में कुछ बैंक अब कैशबैक से लेकर क्रेडिट कार्ड से फीस भरने के नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं. ऐसे 4 बैंक के नियमों में ये बदलाव जून महीने से लागू हो जाएंगे. इनकी यहां पूरी डिटेल दी गई है.
जिन चार बैंकों में क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं. उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक, आईडीबीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं. चलिए बताते हैं कि ये बैंक क्रेडिट कार्ड के नियमों में क्या-क्या बदलाव करने जा रहे हैं.
BOB कार्ड वन
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने BOB CARD One के नियमों में कई बदलाव किए हैं. BOB CARD One ने अपने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर के साथ ही लेट पेमेंट फीस बढ़ाने का फैसला किया है. बैंक का नियमों में ये बदलाव 26 जून 2024 से लागू हो जाएगा. देरी से भुगतान या लिमिट से ज्यादा कार्ड के इस्तेमाल करने पर अब कुछ एक्स्ट्रा फीस ग्राहकों को देना पड़ेगा.
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड से अगर आप 20,000 रुपए से अधिक का कोई यूटिलिटी बिल पेमेंट करते हैं, तो अब उस पर एक प्रतिशत फीस और फीस पर जीएसटी भी लगेगा. वहीं फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर यूटिलिटी सरचार्ज नहीं लगाया जाएगा.
यस बैंक
यस बैंक ने ट्रांजेक्शन पर लगने वाले एक्स्ट्रा फीस के नियमों में बदलाव किया है. हालांकि यस बैंक ने यह बदलाव कुछ चुनिंदा क्रेडिट कार्ड पर ही किया है. इससे यस बैंक के उन क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा असर होगा, जो फ्यूल को-ब्रांडेड या उस कैटेगरी के कार्ड हैं.
स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड
स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ने अपने उपभोक्ता को राहत भरी खबर दी. स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर अब बेहतर कैशबैक मिलेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये बदलाव 21 जून 2024 से लागू होंगे. आपको जो कैशबैक मिलेगा वह स्विगी की ऐप में स्विगी मनी के तौर पर दिखोगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने फूड ऑर्डर बिल में कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *