कौन होगा ओडिशा का CM? राजनाथ सिंह-भूपेंद्र यादव बनाए गए केंद्रीय पर्यवेक्षक

ओडिशा में पहली बीजेपी सरकार के शपथग्रहण समारोह की तारीख 12 जून कर दी गई है. इससे पहले राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी ने विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक बनाया है. वहीं नवनिर्वाचित सदस्यों की पहली विधायक दल की बैठक अब 11 जून को तय की गई है. वहीं नए मुख्यमंत्री को लेकर अब भी रहस्य बना हुआ है.
दरअसल बीजेपी ने ओडिशा में पार्टी के विधायक दल के नेता के चुनाव की निगरानी के लिए राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. बीजेपी विधायक दल का नेता ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेगा.
आज विधायकों की बैठक!
पार्टी ने एक बयान में कहा कि उसके संसदीय बोर्ड ने विधायकों की बैठक की निगरानी के लिए राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को चुना, जो राज्य विधानसभा चुनाव में सक्रिय रूप से शामिल थे. आज विधायकों की बैठक होने की संभावना है.निवर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) के 24 साल से अधिक के शासन पर विराम लगाते हुए बीजेपी ने बहुमत हासिल किया है. इसके अलावा पार्टी ने लोकसभा की 21 में से 20 सीट पर भी जीत हासिल की है.
बीजेपी को मिला पूर्ण बहुमत
बीजेपी ने 147 सदस्यीय विधानसभा में 78 सीट जीतकर सहज बहुमत हासिल किया. पार्टी ने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए बिना नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा था. इस बीच, भुवनेश्वर के जनता मैदान में शपथग्रहण समारोह के आयोजन की तैयारियां चल रही हैं.
सीएम को लेकर चल रही अटकलें
सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के वरिष्ठ नेता और नवनिर्वाचित विधायक सुरेश पुजारी नई दिल्ली पहुंचे हैं, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह शीर्ष पद के प्रमुख दावेदारों में से एक हो सकते हैं. सुरेश पुजारी 2019 के चुनाव में बरगढ़ से लोकसभा के लिए चुने गए थे. उन्होंने हाल ही में ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता है. उनके समर्थकों का मानना है कि उन्हें केंद्रीय नेताओं के साथ चर्चा के लिए नयी दिल्ली बुलाया गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *