खाना पकाने से लेकर किचन की सफाई तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं चाय की पत्ती

चाहे गर्मी कितनी भी बढ़ जाए लेकिन चाय पीने वाले लोग कभी इसे पीना बंद नहीं करते हैं. देखा जाए तो अधिकतर भारतीयों की जिंदगी चाय के बिना अधूरी है. वहीं चाय पत्ती की खपत के मामले में भी भारतीय किसी से कम नहीं हैं. लेकिन क्या आपको ऐसा लगता है कि चाय पत्ती का इस्तेमाल केवल चाय बनाने के लिए किया जाता है. अगर हां तो आप बिलकुल गलत हैं, बल्कि किचन के दूसरे कार्यों को आसान बनाने के लिए भी किया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि अबतक तो हमने चाय पत्ती का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने के लिए ही किया है तो अगर आप भी इसी दुविधा में हैं कि किन तरीकों से कर सकते हैं चाय पत्ती का इस्तेमाल तो इसके लिए आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते हैं.
जो लोग अक्सर कुछ न कुछ एक्सपेरिमेंट या फिर क्रिएटिव करते रहते हैं उन्हें शायद पता होगा कि वो किन तरीकों से कर सकते हैं चाय पत्ती का इस्तेमाल. वहीं क्या आपको पता है कि चाय पत्ती का इस्तेमाल आप खाना पकाने में भी कर सकते हैं. दरअसल, चाय पत्ती एक तरह का वर्सटाइल एंग्रडिएंट है जिसकी मदद से आप कई सारे काम निपटा सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे.
1.बेकिंग में करें इस्तेमाल
केक, ब्रेड या फिर कुकीज जैसी चीजें बनाने के लिए आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे न सिर्फ इन खाने की चीजों का स्वाद बढ़ जाएगा बल्कि इनमें एक तरह का स्मोकी फ्लेवर भी आ जाएगा. बेकिंग के लिए आप ग्रीन टी बैग या फिर रेगुलर चाय पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकिंग के दौरान दूध के साथ चाय पत्ती के पानी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. कुकीज में अगर एक्सट्रा फ्लेवर देना है तो इसमें आप चाय के मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं.
2.सब्जी में करें इस्तेमाल
खाना पकाने के लिए भी आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप चाय पत्ती को उबाल कर उसे रूम टेम्परेचर पर रख दें. अब जो भी सब्जी बना रहे हैं उसमें अगर पानी की जरूरत हो तो आप इस पानी का इस्तेमाल करें. इसे छोले, राजमा जैसी चीजों में गहरे रंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा वेजिटेबल सूप बनाते वक्त आप इसके पानी से सूप को गाढ़ा कर सकते हैं.
3.चाय पत्ती से बनाएं सॉस
आप चाय पत्ती से सॉस या फिर मैरिनेड तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले कुछ टी बैग्स को गर्म पानी में भिगोएं, इसके बाद कुछ देर बाद इसे हटा लें. इसमें मसाले और हर्बस डालकर मिलाने से आप नॉन वेज के लिए मैरिनेशन तैयार कर सकते हैं. यह सब्जियों में और नॉन वेज फूड में खूशबूदार फ्लेवर एड करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *