गर्मियों में इन 3 योगासनों से करें अपने दिन की शुरुआत, पुरा दिन रहेंगा एनर्जेटिक

आजकल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन हेल्दी और फिट रहने के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. इसके लिए हेल्दी डाइट और वर्कआउट की सलाह दी जाती है. लेकिन इस समय तपती गर्मी में बाहर जाकर वॉक या वर्कआउट करना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में आप घर पर कुछ आसान योगासन कर सकते हैं.
वर्षों से अपने मन की शांति और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए योग को महत्व दिया जाता है. साथ ही योग करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. इसे आप सुबह-सुबह अपनी छत या घर पर ही कर सकते हैं. गर्मियों मं सुबह उठकर इन आसान को करने से सारा आपको सारा दिन एनर्जेटिक रहने में मदद मिल सकती है.
त्रिकोणासन
इस आसन को करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैला लें. अब इसके बाद अपने दोनों हाथों को बाहर की तरफ निकाल लें और खोलें. इसके बाद सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे पैर की तरफ ले जाएं. अपनी कमर को भी उसी तरफ धीरे से झुकाते हुए नीचे देखें. अब सीधी हथेली से जमीन को छुए. इसके बाद उल्टे हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएं. अब इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ भी दोहराएं. आसन को करते समय पोस्चर का ध्यान रखें.
तिर्यक ताड़ासन
योगासन करने की शुरुआत कर रहे हैं तो आप तिर्यक ताड़ासन कर सकते हैं. इसे करना बहुत आसान है. इसके लिए आपको दोनों पैरों के बीच थोड़ा सा गैर रखते हुए सीधे खड़े हो जाना है. फिर इसके बाद अपने पैरों की उंगलियों पर खड़े होने की कोशिश करें. शरीर को दाई या बाई तरफझुकाए. इस पोजीशन में कुछ सेकेंड रहने के बाद वापिस नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.
सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार अकेला ऐसा योगासन हैं जो हमारे पूरे शरीर का व्यायाम करा देता है. इसके अंदर 12 चरण होते हैं. जिसमें प्रणाम आसन, हस्तउत्तानासन, हस्तपाद आसन, अश्व संचालन आसन, दंडासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, पर्वतासन, अश्वसंचाल आसन, हस्तपाद आसन, हस्तउत्थान आसन और ताड़ासन शामिल होते हैं. ऐसे में सूर्य नमस्कार हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद साबित ह सकता है. ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, पेट की चर्बी को कम करने, तनाव को दूर कर मन को शांत करने और शरीर में लचीलापन लाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे में किसी एक्सपर्ट से निगरानी में इसकी शुरुआत करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *