गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है डायबिटीज मरीजों का शुगर लेवल? कैसे करें कंट्रोल

गर्मियों का मौसम डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है. बढ़ते तापमान के साथ शुगर लेवल का स्तर बढ़ने का भी रिस्क होता है. शुगर का लेवल बढ़ने से किडनी, लिवर और हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में गर्मियों के दौरान डायबिटीज के मरीजों को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकिसामान्य लोगों की तुलना में डायबिटीज के मरीजों को गर्मी का ज्यादा खतरा रहता है. ऐसे में शुगर के मरीजों को अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है. इस बारे में एक्सपर्ट्स से जानेंगे, लेकिनपहले ये जान लेते हैं कि गर्मियों में शुगर लेवल क्यों बढ़ जाता है.
डॉक्टरों के मुताबिक,शरीर में पानी की कमी के कारण गर्मियों में शुगर लेवल का स्तर बढ़ने लगता है. हाई टेंपरेचर की वजह से शरीर में अधिक पसीना आता है, जिससे पानी की कमी हो जाती है. इसके अलावा खराब खानपान और एक्सरसाइज न करने से भी शुगर लेवल प्रभावित होता है. ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है. इसके लिए कुछ जरूरी आदतों को फॉलो करना चाहिए. आइए जानते हैं गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.
गर्मियों में कैसा हो खानपान
डायटिशियन डॉ परमजीत कौर ने इस बारे में बताया है.
खूब पानी पीएं– गर्मियों के दौरान शुगर के मरीजों को खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है. इससे शुगर लेवल का स्तर कंट्रोल में रहेगा. इसलिए पानी खूब पीएं.
दही– दही और दही से बनी चीजों का सेवन करें. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये लाभदायक है. लेकिन ध्यान रहे कि दही में चीनी न डालें.
मौसमी फल– डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में तरबूज, पपीता और आम जैसे मौसमी फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये पोषक तत्व से भरपूर होते है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते. लेकिन इनको ज्यादा मात्रा में न लें.
इन बातों का भी रखें ध्यान
नशे से दूरी- शराब, तंबाकू और कैफीन युक्त चीजों से दूर रहें. इन चीजों के सेवन के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है.
लाइफस्टाइल- डायबिटीज के मरीजों को अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है. उनको खानपान का ध्यान रखना जरूरी है. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है.
शुगर चेक करें- जिन मरीजों को टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज होती है, उनको शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए. ऐसा करने से शुगर लेवल के स्तर पर नजर रहेगी और इसे मेनेज कर पाएंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *