गर्मियों में चेहरे के लिए वरदान है ये घास, जान लें कैसे करना है इस्तेमाल

गर्मियों में अगर आप भी पिंपल, एक्ने, ऑयली स्किन, चेहरे पर चिपचिपापन जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो ऐसे में एक हरी घास आपको इन स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिला सकती है. इस हरी घास का नाम है लेमन ग्रास. भले ही इसका नाम लेमन ग्रास है, लेकिन ये नींबू के पेड़ से कनेक्ट नहीं है. बस इसका ओरोमा लेमन की तरह होता है. जिस वजह से यह गर्मियों में फ्रेशनेस भी महसूस कराती है.
लेमन ग्रास का यूज लोग गर्मियों में चाय बनाने में करते हैं जो शरीर में जमा टॉक्सिन को बाहर निकालने में हेल्पफुल है. इससे सेहत को फायदा होने के साथ ही त्वचा भी चमकदार बनती है. इसके अलावा भी आप लेमन ग्रास को स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे.
लेमन ग्रास है एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
कई गुणों से भरपूर सेहत से लेकर स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में कारगर मानी जाती है. इसमें विटामिन ए, बी, सी के अलावा फोलिक एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, नियासिन, कॉपर जैसे कई न्यूट्रिएंट्स और एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण होते हैं. जो त्वचा के पोर्स को साफ करने के साथ ही एलर्जी से बचाने में भी हेल्प करते हैं.
आइस क्यूब बनाकर लगाएं
ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं तो इसके लिए लेमन ग्रास को पानी में उबालकर छान लें और इसके आइस्क्यूब जमाकर चेहरे पर मसाज करें. इससे एक्स्ट्रा ऑयल तो कम होगा ही. धीरे-धीरे मुहांसों से भी निजात मिलती है. चाहे तो इन आइस क्यूब में गुलाब जल मिला सकते हैं.
लेमन ग्रास का स्क्रब बनाएं
एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए शहद, ओटमील और लेमन ग्रास के तेल का मिक्सचर बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे कुछ देर रखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से साफ कर दें. इससे डेड स्किन निकल जाती है और एक्ने की प्रॉब्लम भी दूर होती है.
फेस पैक बना सकते हैं
लेमन ग्रास को पीसकर फेस पैक बनाकर स्किन केयर में इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर इसका एक्सट्रेक्ट या तेल लगा सकती हैं. इससे एक्ने, दाग-धब्बे आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है. अगर आपकी स्किन किसी भी चीज के प्रति सेंसेटिव रहती है तो लेमन ग्रास का यूज करने से पहले पैच टेस्ट कर लें या फिर अपने स्किन केयर एक्सपर्ट से सलाह लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *