गर्मियों में नींद नहीं आने से हैं परेशान? तो अभी से फॉलो कर लें ये आसान टिप्स

Sleeping Problem: गर्मियों में कई बार लोग नींद नहीं आने की शिकायत करते हैं. ज्यादातर लोगों का ये कहना है कि बेड पर करवट बदलते-बदलते परेशान हो गए हैं. लेकिन गर्मियों में नींद नहीं आने का कारण कई गलतियां भी हो सकती हैं.गर्म वातावरण में सोना नींद को प्रभावित कर सकता है. बिना एसी-पंखे या खिड़कियों को बंद रखकर सोने से भी नींद प्रभावित होती है.
इसके अलावा, डिहाइड्रेशन भी ठीक से नींद नहीं आने का कारण बनती है. एक्सर्ट्स का कहना है कि गर्मियों में हम फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं. इससे भी हमारी नींद प्रभावित होती है. चलिए आपको बताते हैं कि कौन टिप्स आपको गर्मियों के दौरान अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं.
कैसे लें सुकून भरी नींद
सबसे जरूरी बात कि आपके कमरे में वेंटिलेशन ठीक तरह से हो. बेडरूम को जितना हो सके ठंडा रखें. कमरे में अंधेरा रखें और नेचुरल हवा अंदर आने के लिए खिड़की पर जाली लगाएं. इससे रूम में क्रॉस वेंटिलेशन बना रहेगा. इसके अलावा, अगर आपको ज्यादा कॉफी या चाय पीने की आदत है तो इसे कम कर दें. कैफीन भी नींद में बाधा डालता है.
रात को सोने से पहले कॉटन या लिनेन फैब्रिक के कपड़े पहनें. इससे शरीर के अंदर हवा पास होती रहेगी और पसीने की समस्या से बचे रहेंगे. इसके साथ ही, सोने का एक सेट पैटर्न तय करें. इससे बॉडी का बायोलॉजिकल क्लॉक ठीक रहता है.
कैसी हो आपकी डाइट
सिर्फ कुछ आदतें ही नहीं बल्कि अच्छी नींद लाने के लिए डाइट का भी अहम रोल है. ऐसे में आपको डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए. रोजाना केले खाना शुरू कर दें. इससे आपको एनर्जी तो मिलेगी, साथ में ये मांसपेशियों को आराम देने में मदद करेगा. इसमेंपोटेशियम और मैग्नीशियम होता है, जो नींद सुधारने में मदद मिलती है.
बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज भी नींद को सुधारने में मदद करते हैं. इन्हें भी डाइट में शामिल करें. इनमें मैग्नीशियम होता है, जो बेहतर नींद में मदद कर सकता है. इसके अलावा, आप दाल या चना भी डाइट में शामिल करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *