गर्मियों में 3 से 4 दिन की छुट्टियों के लिए परफेक्ट हैं ये हिल स्टेशन

जून का महीना चल रहा है. इस समय देश के कई हिस्सों में तपतपाती गर्मी पड़ रही है. ऐसे में लोग घूमने और गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं. बच्चों के तो स्कूल की इस समय छुट्टियां चल रही हैं. लेकिन पेरेंट्स के लिए लॉन्ग वीकेंड के लिए ऑफिस से छुट्टी लेना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कुछ लोग 3 से 4 दिन के लिए लिए घूमने का प्लान बनाते हैं.
अगर आप 3 से 4 दिन के लिए घूमने का प्लान बना रहे हैं और दिल्ली के आस-पास रहते हैं तो ऐसे में आप इन 2 जगहों पर अपने परिवार या दोस्तों को साथ एन्जॉय करने जा सकते हैं. यहां का वातावरण आपके मन को मोह लेगा.
बिनसर
उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशनों में बिनसर का नाम भी आता है. गर्मियों में घूमने के लिए ये जगह भी बेस्ट है. यहां जीरो पॉइंट सबसे रोमांचक जगहों में से एक है. यहां से हिमालय, शिवलिंग, नंदा देवी, केदारनाथ और त्रिशूल जैसी प्रसिद्ध चोटियों भी दिखाई देते हैं. साथ ही यहां घूमने के लिए वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी है. यहां आपको जंगल में पशु-पक्षियों की चहचहाहर भी सुनाई देगी और सेंक्चुरी में तेंदुआ, गोरा, जंगली बिल्ली, लोमड़ी, हिरण और कस्तूरी जैसे जानवर देखने को भी मिलेंगे. साथ ही देवदार के घने जंगलों के बीच मंदिर स्थित है. आप यहां भी दर्शन करने जा सकते हैं.
भीमताल
भीमताल दिल्ली से तकरीबन 300 किमी की दूरी पर स्थित है. गर्मियों के बीच आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ सुकून के कुछ पल बिताने के लिए यहां घूमने का प्लान भी बना सकते हैं. यहां के खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे. यहां पर भीमताल लेक पर बहुत से पर्यटक घूमने आते हैं. ये खूबसूरत झील चारों तरफ से पहाड़ों और प्राकृतिक परिवेश से घिरी हुई है.
विक्टोरिया बांध यहां का आकर्षक जगहों में से एक हैं. साथ ही भीमेश्वर महादेव मंदिर भी दर्शन करने जा सकते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां का इतिहास महाभारत के बलशाली पात्र भीग से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि भीम ने यहां अपनी गदा के प्रहार से धरती से जल निकालकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया था. साथ ही आप यहां एक्वेरियम भीमताल को भी देखने जा सकते हैं. ये मछलीघर भीमताल लेक पर ही बना हुआ है, यहां पर आपको मछलियों की विभिन्न प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *